अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी हो रही है डाउन, तो हो सकता है हैकिंग का खतरा


Smartphone Hacking: अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी काफी जल्दी डाउन हो रही है और आपका डाटा जल्दी खत्म हो रहा है, तो सावधान होने की जरूरत है. हो सकता है कि आपके फोन पर हैकर्स की नजर हो और उनकी छेड़छाड़ के कारण ही आपके फोन में ऐसे बदलाव आ रहे हों. आज आपको बता रहे हैं कि अगर आपके फोन में इस तरह के बदलाव आ रहे हैं तो क्या करना चाहिए. आपका फोन हैक भी हो गया है तो आप कुछ आसान तरीकों से यह पता लगा सकते हैं. 

कैसे लगाएं पता? 
एक अमेरिकी सिक्योरिटी कंपनी के मुताबिक अगर आपका डाटा काफी तेजी से खत्म हो रहा है और आपका बैटरी लेवल भी काफी जल्दी गिर रहा है, तो यह हैकिंग का संकेत हो सकता है. लेकिन सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि क्या आप फोन को पहले से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर आप फोन को पहले की तरह ही इस्तेमाल कर रहे हैं और उसके बावजूद ऐसा हो रहा है, तो आपके फोन के हैक होने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में हैकर आपका डाटा चोरी कर सकते हैं. आपको तुरंत किसी एक्सपर्ट से संपर्क करना होगा.

नए तरीकों से लोगों को निशाना बना रहे हैकर्स 
आपको जानकर हैरानी होगी कि लगातार हैकर्स लोगों को नए-नए तरीकों से अपना निशाना बना रहे हैं. वे कभी ईमेल के जरिए आपको वायरस का लिंक भेजते हैं, तो कभी सोशल मीडिया के जरिए आपको फंसाने की कोशिश करते हैं. कई बार भी मैसेज और कॉल करके भी आपको निशाना बना सकते हैं. ऐसे में सभी लोगों को अपने फोन को लगातार मॉनिटर करते रहना चाहिए.

यह भी हो सकते हैं हैकिंग के संकेत 
अगर आपके फोन में कई ऐसे ऐप आ गए हैं जो आपने इंस्टॉल नहीं किए हैं या बार-बार आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड बदलने के नोटिफिकेशन आ रहे हैं, तो यह हैकिंग का संकेत हो सकते हैं. 

फोन हैक होने पर क्या करें? 
अगर आपका फोन हैक हो चुका है तो सबसे पहले आप अपनी कांक्ट लिस्ट के सभी लोगों को इस बारे में जानकारी दें, ताकि वे लोग आपके फोन से भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें. इसके अलावा आप अपने सोशल मीडिया से लेकर सभी अकाउंट का पासवर्ड तुरंत बदल दें और अपने स्मार्टफोन से सभी संदिग्ध ऐप को अनइंस्टॉल कर लें. 

हैकिंग से कैसे बच सकते हैं? 
हैकिंग से बचने के लिए सबसे पहले आपको अपनी डिवाइस को लगातार मॉनिटर करना होगा. किसी भी संदिग्ध ईमेल, मैसेज पर भेजे गए लिंक पर क्लिक ना करें. किसी भी संदिग्ध कॉल को रिसीव ना करें. पब्लिक वाईफाई इस्तेमाल करने से बचें और फोन में एंटीवायरस इंस्टॉल कर लें. आप किसी भी संदिग्ध ऐप को डाउनलोड ना करें. 

यह भी पढ़ेंः

Euro Cup 2020 Final Streaming: इंग्लैंड और इटली के बीच होगा फाइनल मुकाबला, जानें कब और कहां देखें मैच



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *