अगर पूरी दुनिया के कोरोना वायरस को एक जगह इकट्ठा कर लें, तो कितना वजन होगा? हैरान करने वाला खुलासा


2019 के अंत से लेकर आज यानी डेढ़ साल बाद तक कोरोना वायरस ने दुनिया के हर हिस्से को प्रभावित कर लिया है. शायद ही ऐसा कोई देश होगा, जहां कोरोना वायरस नहीं पहुंचा होगा. लेकिन क्या आप ने सोचा है कि अगर पूरी दुनिया में मौजूद कोरोना वायरस को एक जगह इकट्ठा कर लिया जाए, तो कितना वजन होगा? आपके मन में यह सवाल आया हो या नहीं, लेकिन इसका जवाब ढूंढने के लिए वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की थी. जिसमें हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ. आइए जानते हैं कि रिसर्च क्या कहती है और आखिर कोरोना वायरस का वजन कितना होगा.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं क्वारंटीन और आइसोलेशन के बीच का मूल अंतर? जानें कब और कहां करें इनका इस्तेमाल

सेब से लेकर नवजात शिशु के जितना हो सकता है कोरोना वायरस का वजन
लाइव साइंस वेबसाइट के मुताबिक यह स्टडी 3 जून 2021 को प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज जर्नल में प्रकाशित हुई है. जिसके मुताबिक, दुनियाभर के इंसानों में मौजूद कोरोना वायरस का वजन एक सेब से लेकर नवजात शिशु के वजन के बराबर हो सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, एक संक्रमित व्यक्ति के अंदर संक्रमण के उच्चतम स्तर पर 10 बिलियन से लेकर 100 बिलियन तक SARS-CoV-2 के कण मौजूद हो सकते हैं. वहीं, कोरोना वायरस के पीक पर एक समय अंतराल पर दुनियाभर में करीब 10 लाख से 1 करोड़ संक्रमित लोग हो सकते हैं. दोनों आंकड़ों के आधार पर निष्कर्ष निकाला गया कि इन सभी लोगों में मौजूद कोरोना वायरस का कुल वजन महामारी के उच्चतम शिखर पर 0.1 किलोग्राम से लेकर 10 किलोग्राम तक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Health News: नाखूनों में ऐसा निशान हो सकता है कोरोना का नया लक्षण!, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

कैसे की गई स्टडी?
इजरायल की वीजमैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के डिपार्टमेंट ऑफ प्लांट एंड एनवायरमेंटल साइंसेज के प्रोफेसर और अध्ययन के मुख्य लेखक रॉन मिलो के मुताबिक, इस स्टडी को करने के लिए हमने पहले से मौजूद आंकड़ों का इस्तेमाल किया. ये आंकड़े एक संक्रमित बंदर (Rhesus Monkeys) में संक्रमण के उच्चतम स्तर के दौरान उसके विभिन्न टिश्यू (ऊत्तकों) में मौजूद SARS-CoV-2 के कणों के बारे में थे. ये आंकड़े निकालने के लिए स्टडी में संक्रमित बंदरों के उन शारीरिक हिस्सों के टिश्यू के नूमने लिए गए थे, जिन्हें कोरोना वायरस प्रभावित करता है. जैसे- फेफड़ें, टॉन्सिल्स, लिंफ नोड्स और पाचन तंत्र.

1 संक्रमित व्यक्ति में कोरोना वायरस का वजन
इसके बाद बंदरों के टिश्यू में प्रति ग्राम मौजूद वायरस के कणों को इंसानी टिश्यू के मास (द्रव्यमान) से गुणा किया गया और नतीजे प्राप्त किए गए. पिछली गणनाओं से पहले ही कोरोना वायरस के डायामीटर (व्यास) के बारे में पता लगाया जा चुका है. जिसके मुताबिक वायरस के प्रत्येक कण का मास करीब 1 femtogram है. कोरोना वायरस के व्यास और संक्रमित व्यक्ति में संक्रमण के उच्चतम स्तर के दौरान मौजूद वायरस के कणों की संख्या को आपस में मिलाकर पाया गया कि एक संक्रमित व्यक्ति में 1 माइक्रोग्राम से लेकर 10 माइक्रोग्राम तक कोरोना वायरस के कण हो सकते हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार, किसी संक्रमित व्यक्ति या दुनियाभर के कुल संक्रमित व्यक्तियों में कोरोना वायरस के कणों का भार संक्रमण की गंभीरता व स्तर पर निर्भर कर सकता है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *