अच्छे-अच्छे वर्कआउट से ज्यादा फायदेमंद है जुंबा वर्कआउट, जानें फायदे


शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए लोग कई तरह के वर्कआउट करते हैं. लेकिन एक वर्कआउट ऐसा भी है, जो काफी दिलचस्प है. इस वर्कआउट का नाम जुंबा वर्कआउट है. जुंबा वर्कआउट अन्य वर्कआउट से ज्यादा फायदेमंद होता है. यह एक डांस वर्कआउट है, जिससे मसल्स टोन होती हैं, फैट कम होता है और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. आइए विस्तार से जानते हैं कि जुंबा वर्कआउट कितना फायदेमंद है.

जुंबा डांस वर्कआउट के लाभ क्या हैं? (Zumba Dance Workout Benefits)
जुंबा डांस वर्कआउट में बेली डांस, सालसा, हिप-हॉप आदि सभी डांस स्टाइल के डांस स्टेप शामिल होते हैं. जिसे करने से निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं. जैसे-

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों खतरनाक है बारिश का मौसम, बेहद जरूरी हैं ये टिप्स

ताकत में बढ़ोतरी होती है
जब आप जुंबा वर्कआउट करते हैं, तो तेज गति से शरीर मूव करता है. मांसपेशियों में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और वह मजबूत बनती हैं. कुछ हफ्ते में ही आपको जुंबा वर्कआउट के फायदे देखने को मिल जाएंगे.

तनाव कम होता है
जुंबा एक डांस वर्कआउट है, जो कि आपके शरीर में बेहतर महसूस करवाने वाले हॉर्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है. जब आपका मूड बेहतर होगा तो उससे आपका तनाव कम होगा.

रक्तचाप सुधरता है
जुंबा वर्कआउट करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और रक्त धमनियां स्वस्थ होती हैं. जिससे रक्त धमनियों में से खून का प्रवाह सही होता है. इस कारण अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो वह कम होती है.

कैलोरी बर्निंग में मदद
जब आप जुंबा डांस वर्कआउट करते हैं, तो शरीर की सभी मसल्स सक्रिय होती हैं और दिल की धड़कन बढ़ जाती है. जिस कारण इसे कार्डियो वर्कआउट माना जाता है. एक अनुमान के मुताबिक, 40 मिनट जुंबा वर्कआउट करने से करीब 370 कैलोरी बर्न की जा सकती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: 20 से 35 साल की उम्र में ही महिलाओं को हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारियां





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *