आयुर्वेद के हिसाब से दूध के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 3 चीजें, शरीर बन सकता है कई बीमारियों का घर!


नई दिल्ली: दूध काआयुर्वेद में काफी महत्व है. दूध में प्रोटीन ही नहीं, बल्कि विटामिन A, B1, B2, B12 और D, पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व हैं. शाकाहारी लोगों के लिए दूध प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है, लेकिन क्या आप किस बात से बाकिफ हैं कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके साथ दूध का सेवन करना शरीर के लिए हानि पहुंचा सकता है. 

इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनके साथ दूध का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है. 

1. दूध और फल का सेवन
आयुर्वेद के अनुसार, केला, स्ट्रॉबेरी, पाइनएप्पल, संतरे जैसे फल पाचन के समय पेट में गर्मी बढ़ाते हैं. वहीं, दूध की प्रकृति ठंडी होती है. दूध और फलों की प्रकृति पूरी तरह से उलटी होने पर पाचन-तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. इससे हमें सर्दी-खांसी-जुखाम, एलर्जी जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं. 

2. तरबूज और दूध का सेवन

वैसे तो शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ तरबूज के कई फायदें हैं. 96 प्रतिशत पानी वाला यह फल गर्मियों के लिए परफेक्ट कहा जा सकता है. तरबूज में पोटेशियम, फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसे दूध के साथ लेना खतरे की घंटी गले में बांधने से कम नहीं होगा. तरबूज के बारे में कहा गया है- “Eat them alone, or leave them alone”, इसका मतलब यह है कि या तो तरबूज को अकेला खाएं या उसे अकेला छोड़ दें. इसे किसी के भी साथ खाना सही नहीं है.

3. दूध और मछली का सेवन
आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉ. अबररार मुल्तानी का कहना है कि दूध और मछली कभी भी साथ में या एकदम आगे-पीछे नहीं लेना चाहिए, क्योंकि दूध अपने आप में पूर्ण है. शरीर में दूध को पचने के लिए समय की जरूरत होती है, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद हैं. इसे किसी भी अन्य तरह के प्रोटीन जैसे कि मीट-मछली आदि के साथ मिक्स करने पर पाचन-तंत्र पर काफी दबाव पड़ता है. 

कब पीएं दूध
आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉ. अबररार मुल्तानी के अनुसार, माना जाता है कि दूध पीने का भी समय होता है. अगर आपको बॉडी बढ़ानी या बनानी है तो सुबह दूध पिएं अन्यथा दूध रात को पिएं. दूध को टॉनिक के रूप में अश्वगंधा के साथ पिया जा सकता है. इससे अच्छी नींद आती है और याद्दाश्त भी बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: health news: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है उड़द की दाल, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताए अद्भुत फायदे





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *