आसमान से बिजली गिरने से पहले शरीर देता है ऐसा संकेत, भूलकर भी ना करें ये 9 काम


Lightning Strike Sign: बारिश का मौसम अपने साथ बाढ़, वज्रपात जैसी कई प्राकृतिक समस्याएं भी लेकर आता है. एक अनुमान के मुताबिक भारत में हर साल करीब 2 हजार लोगों की जान आकाशीय बिजली गिरने से होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आसमान से बिजली गिरने से पहले हमारा शरीर एक संकेत देने लगता है? अगर आप इस संकेत को पहचान लेंगे और कुछ काम करने से बचेंगे, तो आप बिजली गिरने के हालातों में सुरक्षित रह सकते हैं.

बिजली क्यों गिरती है? (Why lightning strike occurs?)
यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 56 और जयपुर में 11 लोगों की जान जा चुकी है. मौसम के बारे में अध्ययन करने वाले अमेरिकी विभाग NOAA NSSL के मुताबिक, बादलों के बीच या बादल और जमीन के बीच अलग-अलग चार्ज मौजूद होते हैं, जिन्हें पॉजीटिव और नेगेटिव चार्ज कहा जाता है. जब यह पॉजीटिव और नेगेटिव चार्ज असंतुलित होने लगते हैं, तो इलेक्ट्रिकल डिस्चार्ज से एक बड़ा स्पार्क होता है, जिसे बिजली कड़कना कहते हैं. यह बिजली बादलों के बीच या बादलों और जमीन के बीच गिर सकती है.

ये भी पढ़ें: First Aid: आसमान से बिजली गिरने पर क्या करें, कैसे बचाएं किसी की जिंदगी, जानें बचाव

बिजली गिरने से पहले कौन-सा संकेत देता है शरीर? (Sign of lightning strike)
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के नागपुर केंद्र की वेबसाइट के मुताबिक, जब हमारे आसपास बिजली गिरने का खतरा होता है, तो हमारा शरीर एक संकेत देने लगता है. जिसे पहचानकर हम सुरक्षित रह सकते हैं. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अगर तेज बारिश, बिजली कड़कने की आवाज आदि के बीच आपकी गर्दन के पीछे वाले हिस्से या सिर के बाल ऊपर की तरफ खड़े होने लगें, तो समझिए कि आपके आसपास बिजली गिरने का खतरा हो सकता है. इस खतरे को समय पर भांपकर आपको तुरंत किसी पक्के मकान या छत की शरण में चले जाना चाहिए.

नेशनल ज्यॉग्रैफिक की वेबसाइट (National Geographic Website) मुताबिक, बादलों में नेगेटिव चार्ज ज्यादा बढ़ जाने के कारण हमारे बालों के सिरे से पॉजीटिव चार्ज ऊपर की तरफ उठने लगता है. जिस कारण हमारे बाल बादलों की तरफ खड़े हो जाते हैं. यह एक बुरा संकेत हो सकता है कि आपके आसपास बिजली गिरने वाली है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों खतरनाक है बारिश का मौसम, बेहद जरूरी हैं ये टिप्स

Lightning Strike Precautions: कभी भूलकर भी ना करें ये 9 काम
जब भी आपके आसपास बिजली कड़क रही हो, तेज बारिश हो रही हो या फिर आपका शरीर बिजली गिरने के संकेत दे रहा हो, तो आपको ये काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए. वरना आप खतरे में फंस सकते हैं. जिनकी जानकारी भारतीय मौसम विभाग की वेबसाइट पर दी हुई है.

  1. किसी बिजली व टेलीफोन आदि के खंभे व तार के पास ना जाएं.
  2. मोबाइल फोन या अन्य गैजेट का इस्तेमाल ना करें.
  3. एक साथ भारी तादाद में घर से बाहर ना खड़े हों.
  4. आखिरी बार बिजली कड़कने की आवाज सुनने के 30 मिनट तक बाहर ना निकलें.
  5. पानी के संपर्क में ना जाएं.
  6. पत्थर की दीवारों से सटकर ना खड़े हों.
  7. लंबी वस्तु या चीज के पास खड़े ना हों.
  8. अकेले पेड़ की शरण में ना जाएं.
  9. मेटल की किसी भी चीज के संपर्क में ना जाएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *