इस बार 13 भाषाओं में होगी नीट यूजी परीक्षा, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी जानकारी


NEET UG 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इस बार मेडिकल कोर्सेस में प्रवेश के लिए होने वाली नीट यूजी परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. नीट यूजी 2021 में पहली बार पंजाबी और मलयालम भाषा को जोड़ा गया है. अब यह परीक्षा हिंदी, पंजाबी, असमिया, बंगाली, उड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं में होगी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह नई शिक्षा नीति 2020 के तहत क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के पीएम नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है. इस बार नीट यूजी परीक्षा 12 सितंबर 2021 को होगी. 

कुवैत में बनेगा नीट का परीक्षा केंद्र 
धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब नीट यूजी परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर मिडिल ईस्ट देश कुवैत में बनाया गया है. यह सुविधा उन भारतीय छात्रों के लिए की गई है, जो इन देशों में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं. सोमवार को शिक्षा मंत्री ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण इस बार इस परीक्षा के लिए केंद्रों की संख्या को बढ़ाया गया है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके. 

मंगलवार से शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नीट (यूजी) 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन मंगलवार शाम 5 बजे से एनटीए की वेबसाइट http://ntaneet.nic.in पर शुरू हो गए हैं. छात्र इस वेबसाइट पर जाकर आसान स्टेप्स से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. यह परीक्षा देशभर के विभिन्न शहरों में 12 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल्स का पालन किया जाएगा. 

इन स्टेप्स को अपनाकर करें आवेदन
सबसे पहले कैंडिडेट्स नीट के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट https://neet.nta.nic.in पर जाएं. यहां होम पेज पर दिए गए लिंक NEET UG 2021 पर क्लिक करें. आवेदन पत्र भरने से पहले रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करें. अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें. जरूरी डिटेल्स दर्ज करें और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें. नीट 2021 आवेदन शुल्क जमा करें. सबमिट करें और एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर रख लें.

यह भी पढ़ेंः NEET PG Exam 2021: नीट पीजी परीक्षा 11 सितंबर को होगी, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी जानकारी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *