एनटीए ने NEET UG 2021 परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव, जानें क्या हैं नए ऑप्शन


NEET-UG 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 13 जुलाई से शुरू हो गई है. इच्छुक कैंडिडेट्स 6 अगस्त की रात 11.50 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं इस साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET-UG 2021 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया है.

परीक्षा पैटर्न में दो सेक्शन किए गए हैं शामिल

इस साल परीक्षा पैटर्न में दो सेक्शन शामिल हैं. प्रत्येक विषय में दो सेक्शन होंगे. सेक्शन ए में 35 प्रश्न होंगे और सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे. इस तरह से पूरा पेपर फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी और जूलॉजी के 200 प्रश्नों का होगा. उम्मीदवार ध्यान रखें कि सेक्शन बी के 15 प्रश्नों में से कोई 10 प्रश्नों को ही सॉल्व करना होगे. ऐसे में 200 में से सिर्फ 180 प्रश्न ही हल करेंगे.

हर प्रश्न चार मार्क्स के लिए होगा और गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग के तहत एक अंक काट लिया जाएगा. पिछले साल की तरह अधिकतम अंक 720 ही होंगे.

NEET 2021 के लिए दो चरणों में होगा रजिस्ट्रेशन

इसी के साथ छात्रों को नीट 2021 के लिए दो चरणों में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ”  ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि से पहले सूचना का पहला सेट भरना होगा. वहीं परिणाम की घोषणा / स्कोर कार्ड डाउनलोड करने से पहले उम्मीदवारों द्वारा फॉर्म के दूसरे सेट को भरना होगा. दूसरे सेट में कैंडिडेट्स को पहले सेट में दी गई जानकारी की डिटेल्स देनी होगी.

आयु सीमा में नहीं किया गया है कोई बदलाव

मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है. NEET-UG 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए, उम्मीदवारों की एडमिशन के समय 17 वर्ष की आयु पूरी होनी चाहिए एनईईटी (यूजी) के लिए ऊपरी आयु सीमा परीक्षा की तारीख से 25 वर्ष है, जिसमें एससी / एसटी / ओबीसी-एनसीएल श्रेणी और पीडब्ल्यूडी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट भी दी गई है.

परीक्षा से तीन दिन पहले जारी किए जाएंगे एडमिट कार्ड

NEET-UG 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 13 जुलाई से 6 अगस्त तक आयोजित की जाएगी. एडमिट कार्ड परीक्षा के आयोजन से तीन दिन पहले जारी किये जाएंगे उम्मीदवार 8 अगस्त से 12 अगस्त तक अपने आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकेंगे.वहीं क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेटबैंकिंग/यूपीआई/पेटीएम वॉलेट के माध्यम से शुल्क का भुगतान 7 अगस्त तक किया जा सकता है. NEET-UG 2021 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें

NEET UG 2021: नीट 2021 के रजिस्ट्रेशन के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत, यहां देखें लिस्ट

MPBSE 10th Result 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड आज शाम 4 बजे जारी करेगा MPBSE 10वीं का रिजल्ट, यहां करें चेक

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *