कब जारी होगा यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं कक्षा का रिजल्ट, लेटेस्ट अपडेट जानें यहां


यूपी बोर्ड की 10वीं और12वीं का रिजल्ट 2021 की तारीख की पुष्टि अभी तक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा नहीं की गई है. कयासों के बावजूद कक्षा 10 और 12 के परिणाम की घोषणा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है. अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर चेक करते रहें.

15 जुलाई या 16 जुलाई को रिजल्ट घोषित किए जाने की संभावना

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं कक्षा का परीणाम 15 जुलाई यानी आज या 16 जुलाई 2021 को घोषित किया जा सकता है. वहीं कई रिपोर्ट्स का कहना है कि कक्षा 10 और 12 का परिणाम इस सप्ताह कभी भी यूपीएमएसपी द्वारा घोषित किया जा सकता है. हालांकि इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक अपडेट नहीं आया है.

UPMSP ने रोल नंबर डाउनलोड करने के लिए लिंक एक्टिव किया

हालांकि UPMSP ने छात्रों के लिए अपने रोल नंबर डाउनलोड करने के लिए पोर्टल पहले ही खोल दिया है. लिंक यूपीएमएसपी की आधिकारिक साइट upmsp.edu.in पर एक्टिव कर दिया गया है. छात्र यहां से अपना रोल नंबर एक्सेस और डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे उन्हें कक्षा 10 और 12 के लिए यूपी बोर्ड रिजल्ट 201 जानने में मदद मिलेगी. छात्रों को केवल मांगी गई डिटेल्स को भरना होगा और वे अपना रोल नंबर जनरेट कर सकते हैं.

यूपी बोर्ड परीक्षाएं महामारी के चलते कर दी गई थीं रद्द

गौरतलब है कि इस साल, यूपी बोर्ड ने कोविड​​​​-19 के बढ़ते मामलों के कारण कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थी. जिसके बाद 10वीं और 12वीं के छात्रों का आकलन करने और बोर्ड के परिणाम जारी करने के लिए एक ऑल्टरनेटिव असेसमेंट क्राइटेरिया की घोषणा की गई. दोनों क्लासेस के लिए मूल्यांक मानदंड अलग-अलग है.

इसके साथ ही ये भी कहा गया है कि इस साल यूपी बोर्ड रिजल्ट के लिए कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. जो छात्र अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं होंगे वे कोविड महामारी की स्थिति में सुधार होने के बाद  विशेष परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें

IAS Success Story: पहले प्रयास में मिली असफलता, दूसरी कोशिश में तपस्या परिहार ने सेल्फ स्टडी पर किया फोकस और पा ली सफलता

MP Board 10th Result: मध्य प्रदेश बोर्ड ने जारी किया 10वीं कक्षा का रिजल्ट, यहां कर सकते हैं चेक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *