कर्नाटक हाईकोर्ट ने सरकार के 10वीं की परीक्षा कराने के फैसले को दी हरी झंडी, जानें शेड्यूल


Karnataka SSLC Exams 2021: कर्नाटक हाईकोर्ट ने सेकंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (SSLC Exam 2021) एग्जाम को लेकर दायर की गई जनहित याचिका को खारिज कर दिया. यह याचिका एसएसएलसी परीक्षा 2021 के नोटिफिकेशन को रद्द कराने के लिए दायर की गई थी. राज्य सरकार ने पिछले दिनों यह निर्णय लिया था कि कर्नाटक एसएसएलसी परीक्षा 2021 एकेडमिक सेशन 2020-21 के लिए आयोजित की जाएगी. परीक्षा 19 जुलाई और 22 जुलाई को होंगी. 

हाईकोर्ट ने आदेश पारित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने पहले एसएसएलसी (10वीं) की परीक्षा को पोस्टपोन करने का फैसला किया था. सरकार ने कभी इसे रद्द नहीं किया था. एक्सपर्ट कमेटी के सुझाव पर यह परीक्षा कराई जा रही है. यह परीक्षा मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस (MCQ) फॉर्मेट में होगा, जिससे छात्रों को परीक्षा देने में आसानी होगी. हाईकोर्ट ने यह भी साफ किया कि किसी भी स्टूडेंट को राज्य या पैरेंट्स द्वारा एग्जाम में शामिल होने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा. यह स्टूडेंट और उसके पेरेंट्स का फैसला होगा.

हाईकोर्ट में दायर याचिका में कहा गया था कि कोविड-19 महामारी के दौरान छात्रों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इस परीक्षा को रद्द करना चाहिए. दलील दी गई कि पूरे साल ऑनलाइन मोड में क्लासेस नहीं चल पाईं और कई सब्जेक्ट को समझने में छात्रों की काफी दिक्कतें आईं. हालांकि कोर्ट ने सुनवाई के बाद राज्य सरकार की तैयारियों को देखने के बाद याचिका को खारिज कर दिया. 

कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दिनों राज्य सरकार ने इस परीक्षा को पोस्टपोन करने का फैसला किया था. अब जब राज्य में कोरोना में मामलों में कमी हो रही है, ऐसे में सरकार ने इस परीक्षा को आयोजित करने का फैसला लिया है. सरकार ने परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. परीक्षा के दौरान कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: कभी इंजीनियरिंग की फीस के लिए गिरवी रखा था घर और खेत, फिर इस तरह माधव गिट्टे बने आईएएस अफसर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *