क्या आपने खाई है चिचिंडा की सब्जी? डायबिजीट को करती है दूर

0
4


नई दिल्ली: Snake Gourd Benefits: सब्जियों की बात करें, तो कई बार हमारे सामने अजीब से नाम आते हैं. कई ऐसी भी सब्जी होती है, जिसे हम पहचानते हैं, बस नाम नहीं जानते हैं. जैसे क्या आप चिचिंडा नाम की सब्जी के बारे में जानते हैं? गर्मियों में मिलने वाली ये सब्जी लौकी और तोरी के परिवार से आती है. अग्रेंजी में इस सब्जी को Snake Gourd कहते हैं.

अगर आपने अभी तक इस सब्जी को नहीं खाया है, तो शुरू कर दीजिए. क्योंकि इसका स्वाद काफी शानदार होता है. साथ ही साथ में इसे खाने से कई किस्म के फायदे मिलते हैं. पीलिया से लेकर डायबिटीज तक की बीमारियों को दूर करने में मदद करती है. आइए जानते हैं इसके खाने के फायदे…

1.पिलिया के इलाज में मददगारः इस समय लोगों के अंदर पीलिया को लेकर एक किस्स डर देखा जा रहा है. चिचिंडा को पीलिया के इलाज में मददगार माना जाता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और लिवर को हेल्दी रखता है. इसके अलावा इंफेक्शन्स को दूर करने में भी मदद करता है. 

2. ‘एलोपेसिया’ में  फायदेमंद:  ‘एलोपेसिया’ ऐसे गंभीर बीमारी है, जिसमें बाल गिरते हैं. चिचिंडा ‘एलोपेसिया’ के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर वे अपने बालों में चिचिंडा का जूस लगाएं, तो काफी फायदा पहुंचता है. 

3. डायबिटीज को रखती है दूरः कुछ सालों में हमारे देश में   टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ी है. इसके पीछे हमारी लाइफस्टाइल को जिम्मेदार माना जाता है. टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए चिचिंडा काफी फायदेमंद होती है. यह बढ़ते वजन को रोकने का काम करती है. इसके अलावा चाइनीज भी चिचिंडा को इस्तेमाल डायबिटीज के इलाज में करते हैं. 

4. स्किन के लिए फायदेमंदः स्किन को केयर में चिचिंडा काफी मदद पहुंचती है. इसके सेवन से डेड टिशूज़ खत्म हो जाते हैं. इससे स्किन एजिंग प्रोसेस स्लो हो जाती है. बुढ़ापा जल्द नहीं आता है. 

5. तेज बुखार में करें चिचिंडा का इस्तेमालः तेज बुखार में चिचिंडा काफी फायदेमंद होता है. दरअसलस चिचिंडा में बुखार के समय शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर करता हैं. इसके अलावा पाचन क्रिया को भी स्वस्थ्य रखता है. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान पर आधारित है. किसी भी चीज के सेवन से पहले अपने डॉक्टर्स या क्षेत्र से जुड़ें एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

WATCH LIVE TV





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here