गर्मियों में सेहत का खजाना है मूंगदाल, इस तरह सेवन करेंगे तो गजब के फायदे मिलेंगे

0
13


नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मूंगदाल के फायदे. वैसे तो सभी तरह की दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं, लेकिन आपको कुछ परेशानियों को जड़ से खत्म करना है तो आप अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल कर सकते हैं. यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में मददगार है. इसके अलावा यह दाल शरीर को कई रोगों से बचाने के साथ ही वजन को संतुलित रखने में भी मदद करती है. 

आप मूंगदाल का दो तरह से सेवन कर सकते हैं. पहला, आप इस दाल से स्प्राउट्स बना सकते हैं, जबकि दूसरी तरीका सामान्य दालों की तरह ही इसका सेवन किया जा सकता है. सुबह खाली पेट मूंग की दाल का सेवन शरीर को कई फायदे देता है. इसके सेवन से आपके शरीर में फाइबर की भरपूर मात्रा जाती है, जिससे आपको अगर कब्ज की समस्या है तो वो तुरंत खत्म हो जाएगी.

अंकुरित मूंग दाल में क्या-क्य पाया जाता है
अंकुरित मूंग दाल में मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन होता है. मूंग की दाल के स्‍प्राउट में ग्‍लूकोज लेवल बहुत कम होता है. इस वजह से मधुमेह रोगी इसे खा सकते हैं.

मूंग दाल के फायदे

1. इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक 

मूंग की दाल में ऐसे गुण होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं और उसे बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं. इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफलामेट्री गुण होते हैं, जो शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं.

2. ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मददगार
मूंग की दाल के सेवन से ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद मिलती है. इस दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और मैग्नेशियम होता है. फाइबर आंतों से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है.

3. कैंसरे से बचाने में मददगार
मूंग की दाल के स्‍प्राउट में ओलियोसाच्‍चाराइडस होता है, जो पॉलीफिनॉल्‍स से आता है. यह दोनों गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता को प्रबल करते हैं. कैंसर के रोगी भी इसका सेवन आराम से कर सकते हैं.

4. त्वचा के लिए फायदेमंद
मूंग दाल के अंदर विटामिन ए और सी पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ डेड सेल्स को निकालते हैं. यह हमारी त्वचा को निखारते हैं तथा उसे सोम्य रखते हैं. 

5.हड्डियां मजबूत बनाने में सहायक
मूंग दाल का इस्तेमाल प्राकृतिक कैल्शियम पूरक के रूप में किया जा सकता हैय इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और फ्रैक्चर होने की आशंका बेहद कम हो जाती है.

कैसे बनाएं मूंगदाल के स्प्राउट्स

  1. मूंगदाल के स्प्राउट्स  बनाने के लिए 2-3 दिन का समय लगता है. 
  2. आप रात के वक्त साबुत मूंग को पानी में भिगोकर रख दें. 
  3. सुबह उठकर इसे कॉटन के कपड़े में बांध कर रख दें. 
  4. 1-2 दिन में दाल अंकुरित हो जाएगी.
  5. याद रहे आपको हर दो दिन में स्प्राउट्स को तैयार करना है, ताकि आप इसे नियमित रूप  से खा सकें.

ये भी पढ़ें: Indian Navy recruitment 2021: 12वीं पास के लिए 2500 पदों पर बंपर भर्तियां, यहां जानें डिटेल

ये भी पढ़ें: MP: इन बिजली कर्मचारियों को कोरोना के इलाज के लिए एडवांस में मिलेगा 3 लाख रुपया, ऐसे उठा सकेंगे लाभ

डिस्क्लेमर– इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

WATCH LIVE TV





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here