ग्रेजुएट युवाओं के पास नाबार्ड में असिस्टेंट मैनेजर बनने का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई


NABARD Recruitment 2021: बैंक में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) की तरफ से अच्छी खबर है. नाबार्ड ने ग्रेड ए और ग्रेड बी के 162 पदों पर भर्तियां प्रकाशित की हैं. असिस्टेंट मैनेजर और मैनेजर के इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शनिवार यानी 17 जुलाई 2021 से शुरू हो जाएगी. ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर चुके युवा इन पदों पर आवेदन करने के योग्य होंगे. नाबार्ड इन पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन करेगा, जिसके जरिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा.

वेकन्सी की डिटेल
नाबार्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक ग्रेड ए और ग्रेड बी के असिस्टेंट मैनेजर और मैनेजर के पदों पर भर्तियां निकली हैं. ग्रेड ए में जनरल, राजभाषा सर्विस, प्रोटोकॉल्स एंड सिक्योरिटी सर्विस के 155 पद हैं. इसके अलावा ग्रेड बी में मैनेजर (जनरल) के 7 पदों पर भर्तियां होंगी. नाबार्ड के मुताबिक कुल पदों की संख्या 162 है.

भर्ती की जरूरी तारीखें 
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 17 जुलाई 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख- 7 अगस्त 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 7 अगस्त 2021

जरूरी योग्यता और उम्र सीमा
ग्रुप ए के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 55% अंकों के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा ग्रुप बी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 60% अंकों के साथ बैचलर डिग्री या 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए. असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 30 साल और मैनेजर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतर उम्र 35 साल होनी चाहिए. 

आवेदन शुल्क
नोटिफिकेशन के मुताबिक जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को ₹900 आवेदन शुल्क जमा करना होगा. एससी एसटी और दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क ₹150 है. एप्लीकेशन फीस ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से जमा की जा सकती है. 

ऐसे करें आवेदन
असिस्टेंट मैनेजर और मैनेजर के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नाबार्ड की ऑफिशल वेबसाइट https://www.nabard.org पर जाना होगा. यहां होम पेज पर करियर्स के विकल्प पर क्लिक करके आप इस भर्ती का नोटिफिकेशन देख सकते हैं. जहां आपको 17 जुलाई से आवेदन का लिंक मिल जाएगा.

यह भी पढ़ेंः IES Success Story: प्रतियोगी परीक्षाओं में 11 बार इंटरव्यू राउंड तक पहुंचकर हुए फेल, फिर इस तरह सुशील सुमन आईईएस में हुए सफल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *