चेहरे पर कभी भूलकर भी ये चीजें ना लगाएं, बदसूरत बन जाएगा Face


हम कील-मुंहासे, ड्राई स्किन आदि दिक्कतों के लिए चेहरे पर काफी कुछ लगाते हैं. घरेलू उपाय फायदेमंद तो होते हैं, लेकिन उन्हें अपनाते हुए हमें सावधान रहना चाहिए. क्योंकि कुछ चीजों को चेहरे पर लगाना नुकसानदायक हो सकता है. यह आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने की जगह बदसूरती का कारण बन सकते हैं. यहां बताई जा रही चीजों को आप चेहरे पर गलती से भी ना लगाएं, क्योंकि इससे आपके चेहरे की समस्याएं और ज्यादा बढ़ सकती हैं.

चेहरे पर क्या नहीं लगाना चाहिए? (What not to apply on face)
हम यह तो पढ़ते रहते हैं कि चेहरे पर क्या लगाने से कौन-सी परेशानी ठीक होती है. लेकिन यह बहुत कम पढ़ते हैं कि चेहरे पर क्या नहीं लगाना चाहिए. नीचे बताई हुई चीजों को आप चेहरे पर लगाने से बचें.

ये भी पढ़ें: गुड़ के इस्तेमाल से असली उम्र से छोटे दिखने लगेंगे आप, रिजल्ट हैरान कर देगा

बॉडी लोशन (Body Lotion on face)
भारत में कई लोग बॉडी लोशन को चेहरे पर लगा लेते हैं. उन्हें लगता है कि फेस क्रीम और सनस्क्रीन की जगह इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन यह गलत है. बॉडी लोशन ज्यादा मोटा और तैलीय होता है, जो सिर्फ शरीर के लिए बना होता है. इसे चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन, एलर्जी आदि की समस्या हो सकती है.

मेयोनीज (Mayonnaise Benefits)
हाल ही में मेयोनीज को बर्गर और सैंडविच के अलावा बालों के लिए भी इस्तेमाल किया जाने लगा है. बालों को हेल्दी बनाने के कई DIY ट्रीटमेंट में मेयोनीज को शामिल करने की सलाह दी जा रही है. लेकिन इसे कभी फेस पैक के रूप में इस्तेमाल ना करें. क्योंकि, मेयोनीज की प्रकृति एसिडिक होती है और यह एक रोधक की तरह काम करता है. जिसके कारण आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुलक सांस नहीं ले पाते हैं और कील-मुहांसों की समस्या हो सकती है.

साबुन (Soap on face)
नहाते हुए चेहरे पर भी साबुन लगा लेना भारत में काफी आम है. लेकिन यह जितना आम है, चेहरे के लिए उतना ही नुकसानदायक भी है. क्योंकि, साबुन का इस्तेमाल चेहरे से प्राकृतिक नमी भी छीन सकता है और आपकी स्किन को ड्राई बना सकता है. रूखी त्वचा के कारण खुजली व जलन होना आम दिक्कते हैं. इसकी जगह आप माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: Hair Fall रोकने के लिए अपनाएं ये कमाल का तरीका, वरना गंजापन आने में देर नहीं लगेगी

गर्म पानी (Warm water for face)
हम पढ़ते हैं कि चेहरे के लिए गुनगुना पानी फायदेमंद होता है. इससे चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं. लेकिन हमें गुनगुने पानी और गर्म पानी के बीच का अंतर पता होना चाहिए. क्योंकि, ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोने पर आपके चेहरे की बाहरी त्वचा से प्राकृतिक नमी खो सकती है और आपको जलन, खुजली व ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है.

हाइड्रोजन परॉक्साइड (Hydrogen peroxide for face)
मुंहासों के कई घरेलू उपायों में हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि हाइड्रोजन परॉक्साइड मुंहासों का कारण बनने वाली बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है. लेकिन हमें पता होना चाहिए कि यह त्वचा की सेल्स को भी नष्ट कर सकता है. जिससे आपकी त्वचा की जख्म व घाव के बाद खुद को रिपेयर करने की क्षमता कम हो सकती है और निशान रह सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *