जब Olympics में आखिरी बार दिया गया 100 फीसदी सोने का Gold Medal


नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) शुरू होने में अब कुछ ही दिनों का वक्त बचा है. 23 जुलाई से जापान (Japan) की राजधानी में दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स इवेंट का आगाज होगा. आज हम आपको इतिहास में 109 साल पीछे ले जा रहे हैं, जब ओलंपिक काफी अलग था. आइए जानते हैं स्टॉकहोम ओलंपिक (Stockholm Olympics) की कुछ बेहद दिलचस्प बातें

सिर्फ 28 देशों ने लिया हिस्सा

1912 में स्वीडन (Sweden) की राजधानी स्टॉकहोम (Stockholm) में 5वां ओलंपिक गेम्स आयोजित किया गया था. इस साल में करीब 2,400 खिलाड़ियों ने 28 देशों का प्रतिनिधित्व किया जिसमें 48 महिला एथलीट शामिल थीं जिन्होंने 14 खेलों की 102 स्पर्धाओं में शिरकत की.

 

पांचों महाद्वीप के खिलाड़ी शामिल

स्टॉकहोम ओलंपिक 1912 में ऐसा पहली बार सभी पांचों महाद्वीप के खिलाड़ी इस खेल महाकुंभ में हिस्सा लेने पहुंचे जो ओलंपिक रिंग का प्रतीक हैं. इन ओलंपिक में ही ट्रैक स्पर्धाओं के लिए ऑटोमेटर टाइम ट्रैकिंग मशीन और ‘फोटो फिनिश’ की शुरूआत की गई थी.

 

11 घंटे तक चली कुश्ती

फिनलैंड के एल्फ्रेड एसिकाइनेन और रूस के मार्टिन क्लेन के बीच मिडिलवेट कुश्ती का सेमीफाइनल मुकाबला 11 से ज्यादा घंटे तक चला. क्लेन ने अंत में जीत हासिल की लेकिन वह चैम्पियनशिप मैच में भाग लेने के लिए काफी थक चुके थे तो उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा.

 

कई इवेंट पहली बार हुए

साइक्लिंग रोड रेस के लिए कोर्स 320 किमी का था जो ओलंपिक इतिहास में किसी भी रेस के लिए सबसे लंबी दूरी थी. * इन खेलों में पहली बार कला स्पर्धाएं, महिलाओं की गोताखोरी, महिलाओं की तैराकी तथा डेकाथलॉन और पेंटाथलॉन की स्पर्धाएं कराई गईं.

 

आखिरी बार मिला असली सोने का गोल्ड मेडल

स्टॉकहोम ओलंपिक 1912 (Stockholm Olympics 1912) में आखिरी बार पहले नंबर पर आने वाले खिलाड़ी को 100 फीसदी सोने का गोल्ड मेडल दिया गया. इसके बाद ये प्रथा हमेशा के खत्म हो गई. अब मेडल्स पर सिर्फ सोने का पानी चढ़ाया जाता है. आईओसी के दिशानिर्देशों के अनुसार स्वर्ण पदक में कम से कम 6 ग्राम सोना होना चाहिए. लेकिन असल में मेडल में चांदी का बड़ा हिस्सा होता है. गोल्ड मेडल में गोल्ड 1 %, सिल्वर 92.5 %, कॉपर 6.5 % होता है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *