डॉक्टर की राय: 2 से 3 दिन में पथरी निकाल देगा आयुर्वेद का 1 छोटा-सा नुस्खा


जिस किसी ने भी पथरी का दर्द सहा होगा, वह ही जानता होगा कि उस समय क्या हालत होती है. ऐसा लगता है कि जैसे जान निकल ही जाएगी. दरअसल, जब हमारे गुर्दे में मिनरल्स (मुख्यत: कैल्शियम) और नमक के सख्त कण आपस में जुड़कर छोटे-छोटे पथरों का निर्माण कर लेते हैं, तो उन्हें किडनी स्टोन (Kidney Stones Home Remedies) या गुर्दे की पथरी कहा जाता है. यह समस्या आपके आहार, अत्यधिक शारीरिक वजन, कुछ दवा या सप्लीमेंट या फिर किसी शारीरिक समस्या के कारण हो सकती है. किडनी स्टोन गुर्दे के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं. लेकिन पथरी जब पेशाब की नली में फंस जाती है, तो असहनीय दर्द का कारण बन सकती है. मगर एक्सपर्ट के मुताबिक, आयुर्वेद में बताया गया छोटा-सा नुस्खा (Ayurvedic Treatment for Ureter Stone) आपके पेशाब की नली में फंसी पथरी को सिर्फ 2 से 3 दिन के अंदर बाहर निकालने में मदद करेगा.

पहले जानते हैं कि पेशाब की नली में पथरी अटक जाने से क्या-क्या दिक्कत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: अप्रैल से अगस्त के दौरान जरूर खानी चाहिए ये सब्जियां, डाइटीशियन ने बताई वजह

पेशाब की नली में पथरी (Ureteral Stones) से क्या दिक्कत हो सकती है?
किडनी से होते हुए जब कोई पथरी यूरेटर की एक या दोनों ट्यूब में अटक जाती है, तो उसे यूरेटरल स्टोन्स कहा जाता है. दरअसल, यूरेटर की दोनों ट्यूब किडनी से ब्लैडर तक यूरिन (पेशाब) को ले जाने का कार्य करती हैं. पेशाब की नली में पथरी अटक जाने से पेशाब करने में बाधा व असहनीय दर्द हो सकता है. इसके साथ ही आपको जी मिचलाने या उल्टी की समस्या हो सकती है. आमतौर पर, पथरी इतनी छोटी होती है कि उसे आंखों से देख पाना आसान नहीं होता. आइए अब जानते हैं कि आयुर्वेद के कौन-से नुस्खे से पेशाब की नली में फंसी पथरी को निकाला जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Health News: अर्थराइटिस, डिप्रेशन और दिल के रोगों से बचना है, तो डाइट में करें 5 जरूरी बदलाव

पेशाब की नली में फंसी पथरी को निकालने का घरेलू नुस्खा (Pathri nikalne ka gharelu upay)
देश के जाने-माने आयुर्वेदिक एक्सपर्ट व ‘‘इंक्रेडिबल आयुर्वेदा’’ के संस्थापक डॉ. अबरार मुल्तानी ने अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो शेयर करते हुए पेशाब की नली में फंसी छोटी-मोटी पथरी को निकालने का आसान तरीका बताया. उनके मुताबिक पथरी निकालने के इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से सिर्फ 2 से 3 दिन के भीतर पेशाब की नली से पथरी को निकाला जा सकता है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी बताते हैं कि आपको सिर्फ एक केला लेकर उसके अंदर पुदीना (पेपरमिंट) के दो से तीन छोटे-छोटे टुकड़ों को लगाकर खा लेना है. केला खाने के थोड़ी देर बाद आधा गिलास गुनगुना दूध और आधा गिलास पानी पी लें. दो से तीन दिन में पेशाब की नली में फंसी छोटी-मोटी पथरी निकल जाएगी.

यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की व्यक्तिगत राय है. बेहतर उपचार के लिए एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *