पंजाब में डॉक्टरों की नहीं होगी कोई कमी, खुलेंगे 4 नए मेडिकल कॉलेज


पंजाब सरकार राज्य में चार नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलेगी. इस संबंध में बुधवार को चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओपी सोनी ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में 1,500 करोड़ रुपये की लागत से चार नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलेगी.
डॉ बी आर अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की बाउंड्री वॉल की आधारशिला रखने के बाद मंत्री ने कहा कि ये कॉलेज मोहाली, होशियारपुर, कपूरथला और मलेरकोटला में बनेंगे. उन्होंने कहा कि पंजाब में अब डॉक्टरों की कोई कमी नहीं होगी क्योंकि हर साल 500 डॉक्टर मेडिकल कॉलेजों से पास आउट होंगे.

कॉलेजों के लिए जमीन उपलब्ध करा दी गई है
सोनी ने कहा कि इस समय पंजाब के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की लगभग 1,400 सीटें हैं, जो कॉलेज खुलने के साथ ही 500 तक और बढ़ जाएंगी. उन्होंने कहा कि सभी कॉलेजों के लिए जमीन उपलब्ध करा दी गई है, लेकिन मोहाली में डॉ बीआर अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के पहले चालू होने की उम्मीद है क्योंकि मौजूदा 300 बेड का अस्पताल है जिसे मेडिकल कॉलेज से जोड़ने के लिए इसे बढ़ाने की जरूरत है.

मोहाली मेडिकल कॉलेज में 80 प्रतिशत शिक्षकों की भर्ती की गई
मंत्री ने कहा कि मोहाली में मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 80 प्रतिशत शिक्षकों की भर्ती की गई है और पैरामेडिक्स और अन्य सहायक कर्मचारियों की भर्ती के लिए प्रक्रिया जारी है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग जिसका निर्माण जल्द शुरू होगा, में एक एकेडमिक ब्लॉक, चार लेक्चर थियेटर, प्रयोगशालाएं, हॉस्टल, फैकल्टी रेजिडेंस, लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम और एक कम्यूनिटी सेंटर होगा.

बुनियादी ढांचे पर खर्च किए जाएंगे 325 करोड़ रुपये
सोनी ने ये भी कहा कि एक अनुमान के अनुसार लगभग 325 करोड़ रुपये बुनियादी ढांचे पर खर्च किए जाएंगे जबकि 50 करोड़ रुपये मोहाली मेडिकल कॉलेज में उच्च तकनीक वाले उपकरणों पर खर्च किए जाएंगे. उन्होंने ये भी कहा कि

  होशियारपुर और कपूरथला मेडिकल कॉलेजों के लिए सलाहकारों को मंजूरी दे दी गई है और भवन डिजाइन की समीक्षा की जा रही है.एक बार भवन के डिजाइन को अंतिम रूप देने के बाद, इनके लिए भी निविदाएं मंगाई जाएंगी.
वहीं शिलान्यास समारोह में सोनी के साथ पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मेडिकल कॉलेज को 10 एकड़ जमीन पट्टे पर देने के लिए भेलोलपुर और जुझारनगर ग्राम पंचायतों को धन्यवाद दिया.

ये भी पढ़े

12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद कई राज्य कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) की तैयारी में जुटे, देखें लिस्ट

बिहार: पिछले 15 सालों में 38 इंजीनियरिंग कॉलेज और 31 पॉलिटेक्निक संस्थान खोले गए- CM नीतीश कुमार

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *