पुरुष इस वक्त खा लें 5 खजूर, फायदे जानेंगे तो रोजाना खाएंगे

0
4


नई दिल्लीः खजूर पुरुषों के लिए विशेष लाभदायक बताए गए हैं. इन्हें एनर्जी का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है. अफ्रीका में लोग ये भी मानते हैं कि पुरुषों में नपुंसकता की समस्या को भी खजूर के सेवन से दूर किया जा सकता है. हालांकि वैज्ञानिक तौर पर अभी इस दावे पर रिसर्च चल रही है. तो आइए जानते हैं कि पुरुषों के लिए खजूर का सेवन कितना फायदेमंद है-

दिमाग के लिए हैं फायदेमंद
खजूर का सेवन इंसानों की ब्रेन पावर को बढ़ा सकता है. कुछ रिसर्च में पता चला है कि खजूर का सेवन करने वाले लोगों में सोचने की क्षमता बेहतर पाई गई है और ऐसे लोगों में अल्जाइमर की बीमारी का खतरा भी कम रहता है. 

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाते हैं
खजूर में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जिससे हमारा शरीर इंफेक्शन से लड़ने में मजबूत बनता है. बता दें कि शरीर में पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की समस्या पैदा कर सकते हैं. रिसर्च में पता चला है कि यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस  शरीर में कैंसर, डायबिटीज, अल्जाइमर और हार्ट प्रॉब्लम बनने का कारण बन सकता है. खजूर में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में इस ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की प्रक्रिया को रोकते हैं, जिससे शरीर में कैंसर आदि से बचाव होता है. 

त्वचा के लिए बेहद लाभदायक
रिसर्च में पता चला है कि खजूर के सेवन से व्यक्ति की स्किन भी चमकदार और मुलायम बनती है. साथ ही खजूर के सेवन से व्यक्ति जवान बना रहता है और उस पर बुढ़ापा जल्दी नहीं झलकता है. 

मोटापे से भी बचाता है
खजूर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं. ये फाइबर शरीर को डायबिटीज, मोटापे और दिल की समस्या से बचाते हैं. साथ ही ये फाइबर पाचन में भी बेहद अहम होते हैं और कब्ज, अल्सर और कोलोन कैंसर से बचाव करते हैं.

खजूर में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी6, मैग्नीज, कॉपर, मैग्नीशियम, पौटेशियम आदि तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. 

इस बात का रखें विशेष ध्यान
खजूर के सेवन से बहुत फायदे हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि खजूर में बहुत ज्यादा शुगर होती है. इसलिए खजूर का नियमित मात्रा में ही सेवन करें. यही वजह है कि हर दिन 5 खजूर के सेवन की सलाह दी गई है.  

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही कोई काम करें.)

 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here