पेट की चर्बी और वजन घटाने में कारगर है जीरा-अजवाइन का घरेलू नुस्खा, बस जान लीजिए सेवन का सही समय


Weight Loss Remedy: अगर आप तेजी से बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए है. इस खबर में हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिसके नियमित सेवन से आप तेजी के साथ वजन कम (lose weight fast) कर सकते हैं. यह बेली फैट घटाने (belly fat loss) में भी मदद करता है. यह घरेलू नुस्खा जीरा और अजवाइन से तैयार होता है. इन दोनों में ही कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मददगार होते हैं. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अनहेल्दी लाइफस्टाइल (unhealthy lifestyle) और गलत खानपान के कारण अधिकतर लोगों का वजन ज्यादा ही होता है. मोटापा (obesity) , हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा पैदा करता है. ऐसे में अवाइन और जीरा का घरेलू उपाय (Ajwain and cumin home remedy) वजन कम कर सकता है. बस खाली पेट इसका सेवन करना होगा.

अजवाइन से वजन कम करें (lose weight with celery)
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अजवाइन एक लो कैलोरी फूड है, जिसके इस्तेमाल से वजन कम करने में मदद मिलती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व मेटाबॉलिक रेट को स्ट्रॉन्ग बनाता है. ये फाइबर का बेहतरीन स्रोत होता है, जिसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. अजवाइन में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, फॉस्फोरस के अलावा और भी कई पोषक तत्व मौजूद होता है जो संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद है. 

जीरा से वजन कम करें (lose weight with cumin)
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि जीरा भी वजन कम करने में मददगार है. जीरा में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बायोटिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से सूजन कम करने में हेल्पफुल हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल भी काबू करते हैं. जिससे मोटापा का खतरा कम होता है. जीरा शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को दूर करने में मदद करता है, इससे वेट लॉस में मदद मिलती है. इससे मोटापा व बेली फैट कम करने में मदद मिलती है. 

इस तरह तैयार करें ड्रिंक (Weight Loss Drink) 

  • एक चम्मच जीरा, इतने ही मात्रा में सौंफ लें
  • अब एक चम्मच सोडा, चम्मच भर अजवाइन लें
  • अब एक बर्तन में 2 गिलास पानी डालकर उबालें
  • अब इसमें जीरा, सोडा, सौंफ और अजवाइन गिराएं
  • जब यह अच्छे से उबल जाए, तो इसमें शहद भी मिला दें
  • जब ये बर्तन में आधा रह जाए तो इस पेय को छान लें
  • जब ये ड्रिंक हल्का गुनगुना हो जाए तो सेवन करें
  • इसका रोजाना सेवन करने से आपका वजन कम होगा.

फायदा (Weight Loss Drink benefit)
यह ड्रिंक वजन घटाने के साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. लिहाजा पेट संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं. इसके अलावा ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए भी इस ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *