महाराष्ट्र बोर्ड इस हफ्ते घोषित करेगा SSC या 10वीं का परिणाम


महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) 15 जुलाई तक कक्षा 10 या SSC परिणाम घोषित करेगा. स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने महाराष्ट्र 10वीं के परिणाम की पुष्टि की. इस साल कोविड महामारी के कारण 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी और  कक्षा 10 के रिजल्ट की गणना कक्षा 9 की परीक्षा में छात्र द्वारा प्राप्त अंकों और कक्षा 10 के इंटरनल असेसमेंट के आधार पर की जाएगी.

10वीं कक्षा का इवैल्यूएशन क्राइटेरिया
महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं कक्षा के इवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 9 और कक्षा 10 में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. कुल 100 मार्क्स में से 50 मार्क्स कक्षा 9की परफॉर्मेंस के होंगे वहीं कक्षा 10 के साल भर के इंटरनल असेसमेंट से तीस मार्क्स होंगे और 20 मार्क्स प्रैकिटकल या होमवर्क या असाइनमेंट के होंगे. जिन छात्रों ने पहले प्रीलीमनरी और इंटरमीडिएट की ड्राइंग परीक्षा पास की थी वे राज्य बोर्ड की मौजूदा नीतियों के अनुसार SSC परिणामों में एडिशनल मार्क्स के लिए एलिजिबल होंगे.जो छात्र प्रीलीमनरी परीक्षा में पास हुए थे, लेकिन इंटरमीडिएट परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके, उन्हें प्रारंभिक परीक्षा ग्रेड के आधार पर एडिशनल मार्क्स दिए जाएंगे. छात्र जारी किए जाने के बाद इन वेबसाइट्स mahresult.nic.in और maharashtreducation पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं.

10वीं के छात्र CET के लिए हो सकते हैं उपस्थित
गौरतलब है कि पिछले साल SSC रिजल्ट 29 जुलाई और HSC परिणाम16 जुलाई को घोषित किए गए थे. कक्षा 10 में, 95.30 प्रतिशत छात्रों ने उत्तीर्ण किया था. वहीं महाराष्ट्र बोर्ड ने घोषणा की है कि कक्षा 10 के छात्र कक्षा 11 या प्रथम वर्ष के जूनियर कॉलेजों में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) के लिए उपस्थित हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें

UP Results: जानिए उत्तर प्रदेश में कब 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित होंगे, नियम और कायदे भी जानें

CBSE Board Results 2021: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं के नतीजे कब घोषित किए जाएंगे, जानिए लेटेस्ट अपडेट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *