महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं कक्षा का परिणाम जारी, लड़कियों ने फिर मारी बाजी


महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने 16 जुलाई 2021 यानी आज कक्षा 10 या सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (SSC) का परिणाम घोषित कर दिया है.  बोर्ड ने सबसे ज्यादा पास प्रतिशत दर्ज किया है. राज्य का कुल पासिंग प्रतिशत 99.95 प्रतिशत है.  स्टेटवाइज 9 डिविजनों में  कोंकण के छात्रों ने ज्यादा पासिंग प्रतिशत हासिल करते हुए 100 प्रतिशत के साथ लिस्ट में टॉप किया है.  वहीं  नागपुर 99.84 प्रतिशत के साथ सूची में आखिरी स्थान पर है. अमरावती 99.98 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा है. वहीं मुंबई, पुणे, औरंगाबाद, नासिक और लातूर सहित पांच क्षेत्रों में पास प्रतिशत 99.96 प्रतिशत है.

लड़कियों ने फिर मारी बाजी

बोर्ड चेयरमेन ने बताया कि इस साल कुल 957 छात्रों ने 100 प्रतिशत मार्क्स हासिल किए हैं. वहीं इस साल भी लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है. 99.94 प्रतिशत लड़कों की तुलना में 99.96 प्रतिशत लड़कियों ने एग्जाम पास किया है. गौरतलब है कि 16.5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स महाराष्ट्र SSC कक्षा 10 के परिणाम आने का इंतजार कर रहे थे.  छात्र अपना परिणाम दोपहर 1 बजे आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर देख सकते हैं.

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी एजुकेशन मुंबई, पुणे, औरंगाबाद, लातूर, नागपुर, नासिक, कोंकण, कोल्हापुर और अमरावती में नौ मंडल बोर्डों के माध्यम से राज्य के भीतर परीक्षा आयोजित करता है. परीक्षा पास करने के लिए स्टूडेंट् को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 35 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए.

महाराष्ट्र SSC 2021 परिणाम कैसे करें चेक
1-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2- होमपेज पर, ‘SSC एग्जाम रिजल्ट 2021’ पर क्लिक करें.
3-अपनी क्रेडेंशियल भरें और लॉगिन करें.
4-परिणाम डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा
5-अपना परिणाम डाउनलोड करें और प्रिंट आउट भी लेकर रख लें.

कोरोना की वजह से रद्द कर दी गई थी इस साल 10वीं की परीक्षा
बता दें कि इस साल कोविड संकट की वजह से बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी. महाराष्ट्र SSC परिणाम 2021 की गणना कक्षा 9 की परीक्षा में छात्र द्वारा प्राप्त अंकों और कक्षा 10 के इंटरनल असेसमेंट के आधार पर की गई है.
महाराष्ट्र 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद कक्षा 11 में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है. कक्षा 10 के छात्र कक्षा 11 या FYJC में प्रवेश के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) के लिए उपस्थित हो सकते हैं. CET, हालांकि छात्रों के लिए ऑप्शनल है.

 

ये भी पढ़ें

CBSE 12th Result 2021: बोर्ड ने 11वीं-12वीं कक्षा के मार्क्स मॉडरेशन के लिए खोला पोर्टल, इस महीने आएगा रिजल्ट

KCET 2021: कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2021 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट, ऐसे करें अप्लाई

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *