मिट्टी के बर्तन में क्यों जमाते हैं दही? इतने बड़े फायदों से अभी तक अनजान थे आप


आप ने अक्सर देखा होगा कि जब आप किसी दुकान से दही लेने जाते हैं, तो दुकानदार मिट्टी के बर्तन में से दही निकालता है. दरअसल, मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से कई बड़े फायदे मिलते हैं, जिनसे हम अनजान हैं. यही कारण है कि हम घर पर दही जमाने के लिए स्टील के बर्तन का उपयोग कर लेते हैं और कई फायदों को खो देते हैं. मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के इन फायदों को जानने के बाद आप घर पर भी इसी तरह दही जमा पाएंगे. लेकिन उसके लिए कुछ बातों का ध्यान भी रखना जरूरी है.

किस समय जमानी चाहिए दही? (right time to set curd)
लोगों का मानना है कि आपको सुबह के समय दही जमाकर शाम को नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, इससे दही में गाढ़ापन और मिठास कम रह जाती है. आप गर्मियों में शाम 4-5 बजे के करीब दही जमाएं, जिससे रात के 10-11 बजे दही जम जाएगी. लेकिन अभी यह वक्त इसे खाने का नहीं है. आप इस दही को फ्रिज में रख दीजिए और अगले दिन आपको गाढ़ी और मीठी दही मिलेगी. सर्दियों में दही जमने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है.

ये भी पढ़ें: एक्सपर्ट ने दही के साथ इन चीजों को खाने से किया सख्त मना, जानें दही खाने का परफेक्ट टाइम

मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के फायदे (Curd in Clay Pot benefits)
अगर आप मिट्टी के बर्तन में दही जमाते हैं, तो आपको निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं. जैसे-

  1. मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से आपको गाढ़ा दही मिलता है. क्योंकि, दही में मौजूद अतिरिक्त पानी को मिट्टी सोख लेती है.
  2. दही जमाने के लिए उसे सही तापमान में रखना बहुत जरूरी है और मिट्टी का बर्तन एक सामान्य तापमान को बनाए रखने में मदद करता है. जिससे बाहरी तापमान में उतार-चढ़ाव का दही पर कोई असर नहीं पड़ता है.
  3. मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से उसमें मिट्टी का फ्लेवर आता है, जो कि खाते हुए बहुत अच्छा लगता है.
  4. मिट्टी में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सल्फर जैसे कई नैचुरल मिनरल्स होते हैं, जो दही में चले जाते हैं. जिससे दही ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक हो जाती है.
  5. दही एल्कलाइन नेचर की होती है, जिससे दही मीठा जमता है.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में इस फल के सेवन से बढ़ेगी शरीर की इम्यूनिटी, जानें एक्सपर्ट के मुताबिक इसके फायदे

दही खाने के फायदे (Benefits of eating curd)
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक दही खाने से शरीर की पाचन शक्ति बेहतर होती है और इससे शरीर को विटामिन बी-12, विटामिन बी-6, आयरन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं. दही में हमारे पेट के लिए लाभकारी कई बैक्टीरिया भी मौजूद होते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *