यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं कक्षा का परिणाम 15 या 16 जुलाई को जारी होने की पूरी संभावना


यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी किए जाने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम 15 या 16 जुलाई तक घोषित किए जाने की पूरी संभावना है. वही सीबीएसई और आईसीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी करने में अभी एक और हफ्ते का वक्त लग सकता है.

यहां चेक कर सकते हैं रिजल्ट

यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी हो जाने के बाद छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. वहीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट ABP News के up10.abplive.com और up12.abplive.com लिंक पर भी पब्लिश होगा. यहा भी छात्र अपना परिणाम चेक कर सकेंगे.

यूपी बोर्ड परीक्षाएं महामारी की वजह से रद्द कर दी गई थी

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा इस साल रद्द कर दी गई थी. इस साल इंटरनल असेसमेंट के आधार पर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार किया गया है. यही वजह है कि इस साल छात्रो की मेरिट भी जारी नहीं की जाएगी. वहीं जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें स्थिति अनुकूल होने पर परीक्षा में बैठने का मौका भी दिया जाएगा. 

इस बीच उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने रोल नंबर डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक भी एक्टिव कर दिया है, जिसका उपयोग छात्रों को परिणाम के दिन करना होगा.

यूपी बोर्ड परिणाम 2021 कैसे करें चेक

परिणाम जारी हो जाने के बाद रिजल्ट वेबसाइट पर जाएं.

कक्षा 10 या कक्षा 12 के परिणाम लिंक पर क्लिक करें

अपना रोल नंबर दर्ज करें और रिजल्ट चेक करें.

गौरतलब है कि पिछले साल UPMSP ने कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के रिजल्ट एक ही दिन घोषित किए थे. वेबसाइटों के अलावा, परिणाम एसएमएस के माध्यम से भी चेक किए जा सकेंगे. बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 56,04,628 छात्रों ने पंजीकरण कराया है  जिसमें 29.4 लाख कक्षा 10 के छात्र और 26.10 लाख कक्षा 12 के छात्र शामिल हैं.

ये भी पढ़ें

Kerala SSLC 10th Result 2021: केरल SSLC 10वीं का रिजल्ट 14 जुलाई को होगा घोषित, जानें कैसे करें चेक

Indian Army Recruitment 2021: बिना एग्जाम भारतीय सेना में मिलेगी नौकरी, 2.5 लाख तक सैलरी, जानें प्रोसेस

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *