ये लक्षण बताते हैं शरीर में है विटामिन A की कमी, जरा सी लापरवाही से जा सकती है आंखों की रोशनी, जानें बचने का उपाय


नई दिल्ली: एक स्वस्थ्य शरीर के लिए कई तरह के विटामिन्स की जरूरत होती है. इन्ही विटामिन्स में से एक है विटामिन ए. यह आंखों की रोशनी, शरीर के विकास और मजबूत रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक पोषक तत्व है. इसके अलावा विटामिन ए आयरन के अवशोषण के लिए भी आवश्यक है. विटामिन ए की कमी से आंख की रोशनी कम होती है और त्वचा पर जख्म उभरने लगते हैं. विटामिन ए की कमी के कारण बच्चे अंधेपन के शिकार तक हो सकते हैं.

डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि विटामिन-ए हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है. यदि हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाये तो मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है. यदि आपको लगता है कि आपके शरीर में विटामिन-ए की कमी है तो हरी सब्जियां व फल आदि खाकर इसकी पूर्ति की जा सकती है, क्योंकि फलों, सब्जी तथा अन्य खाद्य पदार्थो में विटामिन-ए पाया जाता है.

शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ए
डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, विटामिन ए दो फार्म में पाए जाते हैं, रेटिनॉल और कैरोटीन. विटामिन ए आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है. यह विटामिन शरीर में अनेक अंगों जैसे त्वचा,बाल, नाखून, ग्रंथि, दांत, मसूड़ा और हड्डी को सामान्य रूप में बनाए रखने में मदद करता है. विटामिन ए की कमी से ज्यादातर आंखों की बीमारियां होती हैं, जैसे रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे. यह रक्त में कैल्शियम का स्तर बनाए रखने में भी मदद करती है और हड्डियों को मजबूत करती है.

विटामिन ए की कमी के लक्षण

  1. आंखों में जलन होना
  2. हड्डियों का कजोर हो जाना.
  3. स्किन रूखी हो जाना.
  4. अधिक थकान होना
  5. तेजी से वजन घटना.

विटामिन ए की कमी से होने वाली बीमारियां
विटामिन-ए की कमी से आंखों में रतौंधी (रात में दिखाई देने में मुश्किल), आंख के सफेद हिस्से में धब्बे तथा कॉर्निया सूखना शुरू हो जाता है. इसके बाद कॉर्निया में घाव हो जाते हैं और यह अपारदर्शी हो जाता है. ठीक इलाज के अभाव में इससे स्थाई अंधापन भी हो सकता है, जोकि सहसा दोनों आंखों में होता है. इसके अलावा एनीमिया, इम्युनिटी सिस्टम(immunity system) कमजोर होना, पेशाब की नली में संक्रमण और श्वसन प्रणाली में संक्रमण हो सकता है. 

इन चीजों से मिलता है विटामिन ए
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह की मानें तो शरीर को विटामिन ए देने के लिए आप अपनी डाइट में शलजम, टमाटर, मटर, ब्रोकली, कद्दू, चुकंदर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, गिरिकंद, साबुत अनाज, सोयाबीन, पालकर, दूध,  राजमा, बींस. पनीर, सरसों, चीके, तरबूत, पपीता, आम आदि का सेवन कर सकते हैं. इनमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में इसकी पूर्ति करता है. 

ये भी पढ़ें: शाकाहारी लोगों में कोरोना संक्रमण के गंभीर होने का खतरा कम, रिसर्च में बड़ा दावा





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *