लॉकडाउन के बावजूद पिछले 6 महीनों में सभी सेक्टर्स में नौकरी-पोस्टिंग में हुआ 6% का इजाफा


मॉन्स्टर एम्प्लॉयमेंट रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना महामारी की दूसरी लहर और उसके बाद के लॉकडाउन के बावजूद, पिछले छह महीनों में सभी सेक्टर्स में नौकरी पोस्टिंग में 6% का इजाफा देखा गया है. मई 2021 से जून 2021 तक जॉब पोस्टिंग में मंथली ग्रोथ 4 प्रतिशत है जबकि जून 2020 से जून 2021 तक ईयरली ग्रोथ 7 प्रतिशत है. रिपोर्ट के मुताबिक देश भर में तालाबंदी में ढील के साथ  जून 2021 में मई 2021 की तुलना में रिक्रूटमेंट में सुधार देखा गया. टेलीकॉम इंडस्ट्री की सालाना ग्रोथ 39 प्रतिशत है, जबकि एंट्री लेवल की नौकरी चाहने वालों की भर्ती में 6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है.

बेंगलुरु में रिक्रूटमेंट में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई

बेंगलुरु ने रिक्रूटमेंट एक्टिविटी में 50 प्रतिशत की दर से सबसे ज्यादा वृद्धि दर्ज की है, जिसके बाद पुणे में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. वहीं हैदराबाद और चेन्नई दोनों ने इंडीविजुअल रूप से 22 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की है.

प्रोडक्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री में 14% मासिक बढ़ोतरी दर्ज

रिपोर्ट द्वारा सर्वे किए गए 27 उद्योगों में, इम्पोर्ट /एक्सपोर्ट सेक्टर में नौकरी पोस्टिंग में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई, जबकि प्रोडक्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री में पिछले महीने से 14 प्रतिशत मासिक वृद्धि देखी गई. इसके साथ ही कुछ अन्य इंडस्ट्री भी हैं जिनमें मई 2021 से नौकरी पोस्टिंग में इजाफा हुआ है इनमें बैंकिंग / वित्तीय सेवाएं, बीमा दूरसंचार / आईएसपी, रियल एस्टेट, मीडिया और एंटरटेनमेंट शामिल हैं.

कोरोना की वजह से ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री को हुआ नुकसान
जून 2020 से जून 2021 तक कोविड महमारी के कारण निगेटिव ईयरली ग्रोथ दर्ज करने वाली इंडस्ट्री ट्रैवल एंड टूरिज्म हैं. इस इंडस्ट्री के  ग्राफ में 42 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. यानी कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा प्रभाव ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री पर पड़ा है. 

नौकरी पोस्टिंग की ईयरली ग्रोथ रैंकिंग में बैंगलोर टॉप पर है

जून 2020 -जून 2021 के बाद से नौकरी पोस्टिंग की ईयरली ग्रोथ रैंकिंग में बैंगलोर (50 प्रतिशत) टॉप पर और दिल्ली लोअस्ट लेवल (4 प्रतिशत) पर रही है. वहीं 7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ चंडीगढ़ को छोड़कर टियर -2 शहरों में निगेटिव ग्रोथ देखी गई.

रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि जून में फाइनेंस एंड एकाउंट्स (11 प्रतिशत), हेल्थ केयर (10 प्रतिशत) और एचआर एंड  एडमिन (8 प्रतिशत) जैसी रोल्स में नौकरी पोस्टिंग में पॉजिटिव मंथली वृद्धि देखी गई है.

ये भी पढ़ें

MPBSE 10th Result 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड 14 जुलाई को जारी करेगा MPBSE कक्षा 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

MPPSC Admit Card 2021: मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने स्टेट सर्विस प्री-परीक्षा के एडमिट कार्ड किए जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *