वजन घटाने में कारगर है तुलसी-अजवाइन का यह ड्रिंक, एक्सपर्ट्स ने बताया बनाने का तरीका और चमत्कारिक लाभ


नई दिल्ली: वजन कमने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. कोई घंटों जिम में पसीना बहाता है तो कुछ लोग कई किलो मीटर दौड़ते और पैदल चलते हैं. इतना सबकुछ करने के बाद भी कई लोगों का वजन कम नहीं होता. इसके पीछे की वजह आपकी डाइट का सही नहीं होना भी हो सकता है. इस खबर में हम आपको ऐक ऐसे ड्रिंक के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर वजन घटा सकते हैं. 

दरअसल, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो शरीर को डिटॉक्स करना बहुत ही जरूरी है. अगर आपका वजन अनहेल्‍दी और तला-भुना खाने की वजह से बढ़ रहा है तो इसे कम करने के लिए आप ये ड्रिंक अपना सकते हैं. हम जिस ड्रिंक के बारे में जानकारी दे रहे हैं वो तुलसी और अजवाइन से तैयार किया जाता है. 

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ व कई बेस्टसेलर किताबों के लेखक डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, तुलसी और अजवाइन का ड्रिंक आपको जल्दी वजन कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि तुलसी और अजवाइन का पानी सिंपल डिटॉक्स वॉटर की तरह काम करता है, जिससे मेटाबॉलिज्म सुधरता है, फैट को संग्रह करने की बॉडी टेंडेंसी कम होती है. इनमें कई तरह के एक्टिव एल्कलॉइड मौजूद होते हैं, जो वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

दरअसल, डिटॉक्स करने के बाद तुलसी मेटाबॉलिज्‍म और वेट लॉस को बढ़ावा देती है. वहीं अजवाइन पेट में गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में मदद करता है.

नीचे जानिए तुलसी-अजवाइन का ड्रिंक बनाने का तरीका

  1. सबसे पहले एक चम्मच सूखे अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें.
  2. रात भर रखा रहने के बाद सुबह 4 से 5 तुलसी के पत्तों के साथ अजवाइन युक्त पानी को उबालें.
  3. अब पानी को एक गिलास में छान लें और इसे गर्म या ठंडा पी लें.
  4. बेहतरीन रिजल्‍ट पाने के लिए आपको इसे रोजाना सुबह पीना चाहिए.
  5. हालांकि इसके बहुत ज्‍यादा सेवन से बचें, क्‍योंकि यह हानिकारक भी हो सकता है.

तुलसी-अजवाइन ड्रिंक के फायदे

  • अजवाइन मेटाबॉलिज्‍म के लिए फायदेमंद होती है. वहीं -तुलसी शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स की तरह काम करती है.
  • अजवाइन गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है और डाइजेशन को बढ़ाता है. वहीं तुलसी सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों से शरीर को साफ करती है जो वजन घटाने में मदद करता है.
  • अजवाइन डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए फायदेमंद है, जबकि तुलसी डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए फायदेमंद है.
  • अजवाइन में थाइमोल होता है, जो कैल्शियम को आपके दिल की ब्‍लड वेसल्‍स में प्रवेश करने से रोकता है और ब्‍लड प्रेशर को कम करता है. वहीं तुलसी के पत्तों को शरीर की मेटाबॉलिक रेट को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है जो अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करती है.
  • तुलसी से श्वसन संबंधी समस्याओं का इलाज होता है. साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है. वहीं अजवाइन अर्थराइटिस के इलाज में फायदेमंद होता है. यह दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: इस बीमारी के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है जामुन का बीज, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल, मिलेंगे कई लाभ​ 





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *