वर्कआउट के बाद जरूर करने चाहिए ये 2 योगासन, वरना शरीर में रह जाती है ऐसी कमी


आजकल युवाओं को जिम जाकर भारी-भरकम वर्कआउट करना काफी पसंद आता है. लेकिन जिम में वर्कआउट करना ही काफी नहीं है. उसके बाद हमें दो योगासन जरूर करने चाहिए. ऐसा ना करने से हमारी मसल्स में अकड़न रह सकती है, जो कि एक बड़ी शारीरिक कमी है. इसके कारण आपको वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द बढ़ने लगता है और आपकी मसल्स की ग्रोथ भी रुक जाती है.

ये भी पढ़ें: Headstand Benefits: शीर्षासन को कहते हैं योगासनों का राजा, मिलते हैं कमाल के फायदे

वर्कआउट के बाद कौन-से दो योगासन करने चाहिए? (Yoga after workout)
वर्कआउट के बाद आपकी मांसपेशियां थक और अकड़ जाती हैं. उन्हें रिपेयर होने के लिए आराम चाहिए होता है. स्वस्थ शरीर का मतलब सिर्फ अकड़ा हुआ शरीर नहीं है. बल्कि उसमें पर्याप्त लचीलापन भी होना चाहिए. आप वर्कआउट के बाद नीचे दिए हुए दो योगासनों को करेंगे, तो शरीर में रक्त संचार बेहतर होगा और मसल्स जल्दी रिपेयर होंगी. वहीं, आपका शरीर लचीला बनेगा और वर्कआउट के दौरान चोट लगने की आशंका कम हो जाएगी.

त्रिकोणासन (Trikonasana Steps)
सबसे पहले आप अपने पैरों को कमर से थोड़ा ज्यादा फैलाकर खड़े हो जाएं. अब सिर्फ सीधे पैर का पंजा बाहर और एड़ी उल्टे पैर की तरफ रखें. इसके बाद दोनों हाथों को दोनों तरफ सीधा फैला लें और कमर झुकाते हुए सीधे हाथ को सीधे पैर के पंजे की तरफ लेकर जाएं. अगर आप हथेली को जमीन पर टच कर सकें, तो ज्यादा बेहतर होगा. वरना जितना हो सके उतना पास ले जाएं. इसके बाद अपने चेहरे को उल्टे हाथ की उंगली की तरफ देखें, जो कि आसमान की तरफ होगी. इसके बाद दूसरी तरफ से भी यही प्रक्रिया दोहराएं.

ये भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: घर पर हर कोई कर सकता है ये 5 Simple Yogasana, जानें फायदे

वीरभद्रासन 1 (Veerbhadrasana Steps)
सबसे पहले अपने पैरों को कमर से थोड़ा ज्यादा खोल लें. अब दाएं पंजे को बाहर की तरफ और एड़ी को अंदर की तरफ करें. इसके बाद बाएं घुटने को बिना मोड़े, दाएं घुटने को मोड़ते हुए नीचे की तरफ आएं. फिर दोनों हाथों को ऊपर आसमान की तरफ रखें और चेहरे को भी ऊपर की तरफ रखें. इसी अवस्था में सामान्य सांस लें. फिर दूसरी तरफ से भी यह क्रम दोहराएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *