सिर में जूं का रामबाण इलाज है ये चीज, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल


सिर में जूं (Head Lice in Hindi) होना काफी आम समस्या है, लेकिन बारिश के मौसम में इसका खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. बालों में होने वाली जूं एक प्रकार की परजीवी होती हैं, तो सिर की त्वचा (स्कैल्प) व बालों से चिपकी रहती हैं और स्कैल्प से खून चूसती रहती हैं. बारिश के मौसम में यह काफी तेजी से प्रजनन करने लगती हैं. एक बार अगर सिर में जूं हो गई, तो उन्हें पूरी तरह से खत्म करना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन आप नीम के पेड़ की पत्तियों (Neem Ke Fayde) से सिर में जूं की समस्या को जड़ से खत्म (Lice Home Remedy) कर सकते हैं. बस आपको जूओं को खत्म करने के लिए नीम का उपयोग इस तरीके से करना होगा.

नीम से सिर में जूओं का इलाज कैसे करें? (Lice Treatment in Hindi)
नीम की पत्तियों में भरपूर एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो सिर की त्वचा और बालों के लिए लाभदायक होते हैं. नीम का इस्तेमाल जूंओं के लिए उपयुक्त सिर के माहौल को बदल देता है और सिर व बालों को एकदम संक्रमण रहित बनाता है. इससे सिर में जूंओं को पोषण और उपयुक्त माहौल नहीं मिल पाता, जिससे वो मरने लगती हैं.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के बाद फिर से क्यों होने लगता है Weight Gain? इसके पीछे हैं ये बड़े कारण

1. बालों में जूं के लिए नीम की ताजा पत्तियां
आप नीम की ताजा पत्तियों से भी जूंओं का इलाज कर सकते हैं. इसके लिए आप नीम की ताजा पत्तियों को पानी में उबालकर पानी को छान लें. जब आप शैंपू से बाल धो लें, तो फिर इस पानी से भी सिर को धोएं. एक हफ्ते ऐसा करने से आपको असर दिखने लगेगा.

2. सिर में जूं मारने के लिए नीम का तेल (Lice Oil)
बालों की जूं मारने के लिए आप नीम के तेल (Lice Oil) और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिला लें और इससे 10 मिनट तक सिर की मालिश करें. इसके बाद कंघी करके बालों व सिर से जूं निकालें और फिर शैंपू करें. ऐसा एक हफ्ते तक करें.

3. जूं हटाने के लिए नीम की सूखी पत्तियां (Lice Killing)
जूं हटाने के लिए आप नीम की सूखी पत्तियों को पीसकर पानी के साथ पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाएं और बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. एक घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें और ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: आसमान से बिजली गिरने से पहले शरीर देता है ऐसा संकेत, भूलकर भी ना करें ये 9 काम





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *