सुबह उठकर खाली पेट पी लीजिए 1 गिलास मेथी पानी, मोटापा-पाचन समेत ये समस्याएं होंगी खत्म, जानें जबरदस्त लाभ


(Benefits Of Methi Water): मेथी ((Fenugreek ) का सभी घर में किसी न किसी रूप में उपयोग किया जाता है. हम सब मेथी को दाने, सब्जी, मेथी के लड्डू, मेथी के पराठे, मेथी की चटनी के रूप में बड़े चाव से खाते हैं. जाने माने आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, मेथी में बहुत से विटामिन्स और मिनरल्स से मौजूद होते हैं. मेथी के जरिये हम कई तरह के विकारों और रोगों का इलाज कर सकते हैं. मेथी के बीज (Fenugreek Seeds) में एंटी ऑक्सीडेंट्स और सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं. 

आयुर्वेद एक्सपर्ट अबरार मुल्तानी ने जी न्यूज को बताया कि मेथी के बीजों का पानी (Fenugreek Water) स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे देता है. खासकर तब जब आप इसे सुबह खाली पेट पीते हैं. मेथी के पानी के फायदे (Benefits Of Methi Water) जानकर आप भी हैरान रह सकते हैं, क्योंकि मेथी के पानी का इस्तेमाल (Use Of Fenugreek Water) बाल, त्वचा के लिए भी किया जाता है.

मेथी में पाए जाने वाले तत्व (Ingredients found in Fenugreek)
मेथी के अंदर बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं. मेथी में प्रोटीन, टोटल लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व मौजूद होते हैं

मेथी पानी कैसे बनाएं? (How to make Fenugreek water)

  1. एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात को एक गिलास साफ पानी में भिगो दें. 
  2. सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट पीएं. 
  3. अगर आप चाहे तो मेथी दाने को भी बाद में खा सकते हैं. 
  4. सुबह खाली पेट मेथी पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं. 
  5. मेथी गर्म होती है, इसलिए गर्भावस्था में महिलाएं डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें.

मेथी पानी के जबरदस्त लाभ (Amazing benefits of fenugreek water)

  1. आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मेथी का पानी (Methi Pani) सुबह खाली पेट पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.
  2. इससे यह पाचन को इंप्रूव करने के साथ हेल्दी स्किन और पेट की कई समस्याओं कब्ज, अपच (Indigestion) और एसिडिटी से भी छुटकारा दिला सकता है. 
  3. मेथी का पानी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.
  4. मेथी पानी के नियमित सेवन से किडनी की पथरी में आराम पाने में मदद मिल सकती है. मेथी में मोजूद तत्व पथरी को गलाने में अहम भूमिका निभाते हैं. 
  5. मेथी का पानी बालों की कई समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकता है. आप हफ्ते में एक बार मेथी के पानी से बालों को धो भी सकते हैं. इससे बालों के विकास में काफी मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें; lungs is strong or weak: आपके फेफड़े मजबूत हैं या फिर कमजोर? ये हैं वो 4 संकेत जिनसे मिनटों में चल जाएगा पता

 





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *