सुबह खाली पेट गुनगुना पानी और इन बीमारियों को भूल जाइए! बस इस बात का रखें ख्याल


नई दिल्लीः स्वस्थ जीवन के लिए पानी बेहद जरूरी है. विभिन्न स्टडीज में साफ हो चुका है कि पानी की कमी शरीर में कई तरह की बीमारियों का कारण बनती है. वैसे तो पानी कैसा भी हो, वह जीवन के लिए बेहद जरूरी है लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट गुनगना पानी पीना शुरू कर देंगे तो इसके फायदे आपको हैरान कर सकते हैं.  

श्वसन तंत्र को बनाता है बेहतर
अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना शुरू कर देंगे तो आप देखेंगे कि आपके सांस लेने के सिस्टम में सुधार हुआ है. दरअसल गुनगुना पानी पीते वक्त गर्म भाप नाक में जाती है, जिससे हमारी नाक खुलती है और साथ ही साइनस की समस्या में भी राहत मिलती है. इससे आमतौर पर होने वाली सिरदर्द की समस्या में भी राहत मिलती है. 

मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है
डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और इससे शरीर में फैट बर्न होता है. मतलब दूसरे तरीके से बोलें तो सुबह गर्म पानी पीने से वजन भी नियंत्रण में रहता है. वहीं अगर इस गुनगुने पानी में एक नींबू भी निचोड़ लिया जाए तो इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और लीवर भी ठीक रहता है. 

बीमारियों से दूर रखता है
गुनगुना पानी पीने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे हमारी सुस्ती दूर होती है और साथ ही जैसा कि ऊपर बताया गुनगुने पानी की भाप से हमारी नाक, गला में जमा म्यूकस साफ हो जाता है, जिससे इंफेक्शन होने के चांस कम हो जाते हैं. 

पाचन को बनाता है बेहतर
सुबह गुनगुना पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र भी ठीक रहता है. दरअसल गुनगुना पानी पीने से पेट बेहतर साफ होता है और बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. इस तरह गुनगुना पानी शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स का काम करता है. साथ ही इस गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से इसका फायदा और बढ़ जाता है. इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है. 

रिसर्च में पता चला है कि ठंडा पानी पीने से हमारी शरीर की रक्त नलियां सिकुड़ती हैं, जिससे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन प्रभावित होता है. साथ ही ज्यादा ठंडा पानी पीने से माइग्रेन की समस्या भी हो सकता है. ठंडा पानी हमारे दिल की धड़कन को भी धीमा करता है और इससे घुटनों में दर्द की समस्या भी हो सकती है. 

पानी पीते वक्त इन बातों का रखें ख्याल
अक्सर हम देखते हैं कि लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते है लेकिन यह एक गलत आदत है. दरअसल खाना खाते वक्त हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लोगे तो इससे शरीर का तापमान असंतुलित हो सकता है और इससे हमारा खाना ठीक से पच नहीं पाएगा. 

साथ ही पानी को जल्दी जल्दी नहीं पीना चाहिए. दरअसल इसकी वजह ये है कि हमारा पेट एसिडिक होता है और हमारे मुंह में मौजूद सलाइवा एल्कलाइन होता है. मुंह का सलाइवा ही पेट में एसिड को बैलेंस रखता है. ऐसे में अगर आप जल्दी जल्दी पानी पीएंगे तो सलाइवा पानी के साथ कम मात्रा में पेट में जाएगा, जिससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है. 





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *