12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद कई राज्य कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) की तैयारी में जुटे, देखें लिस्ट


दो सेंट्रल बोर्डों –सीबीएसई व सीआईएससीई और ज्यादातर राज्यों ने 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. ऐसे में अब स्टूडेंट्स अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन लेने की तैयारी में हैं. कुछ टॉप यूनिवर्सिटी जैसे डीयू, जेएनयू, जामिया मिलिया इस्लामिया ने भी सूचित कर दिया है कि वे UG प्रोग्राम्स में छात्रों को कैसे एडमिशन देंगे. वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन 2021 के दो सेशन का सफलतापूर्वक आयोजन कर चुकी है लेकिन आईआईटी प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई एडवांस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है.

इन सबके बीच कई राज्यों ने अपने खुद के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) के लिए भी कमर कस ली है ताकि स्टूडेंट्स को राज्यों द्वारा संचालित संस्थानों में विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेस में एडमिशन मिल सके.

राज्यों द्वारा आयोजित किए जाने वाले कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CETs) के लेटेस्ट अपडेट ये हैं…

MHT CET 2021
स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल महाराष्ट्र ने 8 जून से इंजीनियरिंग, फार्मेसी और कृषि कोर्सेस में एडमिशन के लिए MHT CET 2021 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक छात्र 7 जुलाई तक ऑफिशियल वेबसाइट mhtcet2021.mahacet.org पर जाकर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं अन्य अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए MHT CET एग्जाम की डिटेल अलग से घोषित की जाएगी.

  

कर्नाटक CET 2021
कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट या KCET 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी. प्रोफेशनल कोर्सेस में एडमिशन के लिए एग्जाम अगस्त के अंत में आयोजित किया जाएगा. गौरतलब है कि बोर्ड परीक्षा रद्द होने के मद्देनजर राज्य सरकार इस साल की परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी में रिलैक्सेशन देगी.

तेलंगाना स्टेट EAMCET 2021
तेलंगाना राज्य इंजीनियरिंग एग्रीकल्चर और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (TS EAMCET)2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की डेडलाइन 10 जून तक बढ़ा दी गई है. परीक्षा 5 जुलाई से शुरू होने वाली है. गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 9 जून को इंटरमीडिएट या कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की.

आंध्र प्रदेश EAMCET 2021
आंध्र प्रदेश राज्य ने  इंटर परीक्षा को लेकर कोई घोषणा नहीं की है. सीईटी पर भी अभी फैसला लेना बाकी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की इच्छुक है. आंध्र प्रदेश कक्षा 12 की फाइनल परीक्षा जुलाई में और विभिन्न अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस- एपी ईएएमसीईटी, एलएडब्ल्यूसीईटी, आईसीईटी, एडसीईटी आदि कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) सितंबर सितंबर में आयोजित किए जाने की संभावना है.

UPCET 2021
UPCET 2021 पहले 15 जून के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन NTA ने कोविड-19 के चलते इसे अलगी सूचना तक स्थगित कर दिया था.  एजेंसी ने आवेदन की समय सीमा भी बढ़ा दी थी. छात्र 20 जून तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. एप्लिकेशन करेक्शन विंडो 21 जून से 30 जून तक खुली रहेगी.

ओडिशा JEE 2021
ओडिशा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन कमेटी ने OJEE 2021 की आवेदन की समय सीमा 15 जून तक बढ़ा दी है. छात्र अपने फॉर्म वेबसाइट ojee.nic.in पर जमा कर सकते हैं. OJEE 2021 के लिए एप्लिकेशन फीस जमा करने की लास्ट डेट 17 जून है.

ये भी पढ़ें

JKBOSE Exam 2021: जम्मू और कश्मीर में 11वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द, मार्किंग स्कीम पर जल्द होगा फैसला

UPSC Interview Schedule: यूपीएससी ने सिविल सर्विस के इंटरव्यू का नया शेड्यूल किया जारी, यहां देखें डिटेल

 
 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *