Advantages of curd: दही का सामान्य नहीं इस तरह करें सेवन, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप


Advantages of curd: कुछ लोग दही (Yoghurt) को सामान्य तरीके से खाते हैं, लेकिन आज हम आपके लिए दही का एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं, जिससे सेहत के लिए जबरदस्त फायदे मिलते हैं. दही (Yoghurt) में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है, जो एक हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं. इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी पाया जाता है जो इसे सुपर फूड (super food)  की कैटेगरी में ले जाता है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दही शरीर को तरोताजा रखने में भी मदद करता है. खासकर जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां रहती हैं, उन्हें डॉक्टर दही खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि दही का सेवन (yogurt consumption) ऐसे लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आम तौर पर दही का सेवन डाइजेशन सिस्टम ठीक रखने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर हम कुछ चीजों को दही (Yoghurt) के साथ मिलाकर प्रयोग करें तो सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं (Problems) को दूर कर सकते हैं. 

इन चीजों के साथ दही का सेवन करें (Eat curd with these things) 

1.जीरे के साथ दही

अगर आपका वजन बढ़ गया है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो दही में जीरा को मिलाकर खाएं. जीरा को आप भूनकर और हल्का दरबरा पीसकर दही में मिला लें और एक गिलास रोज पिएं. ऐसा करने से वजन कम कर सकते हैं.

2. शहद के साथ दही

अगर आपको मुंह में छाले हो जाते हैं तो आप दही में एक चम्मच शहद मिलाकर खाएं. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो घाव को भरने में मदद करते हैं. इसके अलावा ये पेट को भी ठंडा करता है.

3.चीनी के साथ दही
अगर आप दही और चीनी खाना पसंद करते हैं तो कफ की समस्या दूर होती है. इसके साथ ही शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.

4.सेंधा नमक के साथ दही

एसिडिटी की समस्या से राहत के लिए दही में सेंधा नमक मिलाकर खाएं. ये शरीर में एसिड लेवल बैलेंस करता है और एसिडिटी में फायदा पहुंचाता है.

5.अजवाइन के साथ दही

अगर किसी के दांत में दर्द है तो वो दही और अजवाइन को एक साथ मिलाकर खा लें. इससे दांतों का दर्द दूर करने में मदद मिलती है.

6 .काली मिर्च के साथ दही
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो दही में काली मिर्च मिलाकर खाएं. दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और काली मिर्च में मौजूद पाईपेरिन कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर है.

WATCH LIVE TV





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *