Apple को पीछे छोड़ एक बार फिर नंबर वन बनी ये कंपनी, 22 फीसदी रहा मार्केट शेयर

0
3


दुनियाभर में इतने मोबाइल फोन लॉन्च होते हैं कि कंपनियों के बीच मुकाबला कड़ा होता जा रहा है. अमेरिका की दिग्गज कंपनी Apple के पास पिछले कुछ समय से स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में नबंर वन का ताज था जो कि अब उससे छिन चुका है. साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग ने ऐपल को पीछे छोड़ एक बार पहला पायदान हासिल कर लिया है. 

पहले नंबर पर रही Samsung
एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की पहली तिमाही में Samsung पहले स्थान पर रही. जबकि दूसरे नंबर पर Apple काबिज रही. चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने भी साल 2021 की पहली तिमाही में सबसे बढ़िया प्रदर्शन किया. कंपनी का स्मार्टफोन शिपमेंट इस तिमाही में बढ़कर 62 फीसदी पर चला गया. साथ ही 14 फीसदी मार्केट शेयर के साथ कंपनी तीसरे नंबर पर रही. ओवरऑल ग्लोबल स्मार्टफोन सेल में 27 फीसदी का इजाफा हुआ है. जो कि अब 347 मिलियन यूनिट हो गई.

इतना रहा मार्केट शेयर
Samsung ने साल 2021 की पहली तिमाही में 76.5 मिलियन स्मार्टफोन बेचे. जिसके बाद Samsung का मार्केट शेयर 22 फीसदी का रहा. इस दौरान स्मार्टफोन बिजनेस से होने वाली कमाई में 66 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला. कंपनी की कमाई में स्मार्टफोन Galaxy S21 सीरीज के फोन्स का अहम रोल रहा. वहीं Apple ने पहली तिमाही के दौरान 52.4 मिलियन आईफोन्स बेचे. जिसके बाद कंपनी का मार्केट शेयर 15 फीसदी रहा. इसी के साथ कंपनी दूसरे नंबर पर रही. इसमें कंपनी की iPhone 12 सीरीज की सबसे ज्यादा मांग रही.

Oppo और Vivo की भी बढ़ी मांग
रिपोर्ट की मानें तो इस साल की पहली तिमाही में Oppo और Vivo ब्रांड के स्मार्टफोन्स की डिमांड में उछाल देखा गया. चीन की अन्य कंपनी हुवावे को अमेरिका द्वारा लगाए गए बैन का नुकसान झेलना पड़ा. Huawei इस वजह से 7वें नंबर पर रही. कंपनी ने करीब 18.6 मिलियन स्मार्टफोन बेचे जिसमें Honor ब्रांड के स्मार्टफोन शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें

Vivo V21 5G भारत में इन फीचर्स के साथ हुआ लॉन्च, दमदार प्रोसेसर के साथ शानदार है कैमरा

7000mAh की बैटरी वाले Samsung Galaxy F62 पर मिल रही 6000 रुपये की छूट, जानें क्या हैं ऑफर्स



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here