Asia यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में जामिया मिलिया इस्लामिया को मिला 180वां स्थान


जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी को टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 180वां स्थान मिला है. इसकी घोषणा 2 जून को की गई थी. बता दें कि पिछले साल विश्वविद्यालय को 198वीं रैंक मिली थी. वहीं इस साल जामिया ने 18 पदों में सुधार किया है.

वाइस चांसलर ने उपलब्धि के लिए सहयोगियों और कर्मचारियों को दी बधाई
वाइस चांसलर प्रोफेसर नजमा अख्तर ने इस उपलब्धि के लिए सहयोगियों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि, “ये विश्वविद्यालय के लिए बहुत गर्व और संतोष की बात है. यह शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की कड़ी मेहनत को दर्शाता है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाना जा रहा है. जामिया आने वाले वर्षों में अपनी रैंकिंग में सुधार करने के अपने प्रयास को जारी रखेगा.”

ओवरऑल रैंकिंग में चीन की सिंघुआ यूनिवर्सिटी को मिली नंबर 1 पोजिशन
बता दें कि 13 परफॉर्मेंस इंडिकेटर्स या पैरामीटर्स के तहत पूरे महाद्वीप में 551 विश्वविद्यालयों की परफॉर्मेंस का मूल्यांकन किया गया है. ओवरऑल रैंकिंग में चीन में सिंघुआ यूनिवर्सिटी को एशिया में सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी का स्थान दिया गया है, इसके बाद पेकिंग विश्वविद्यालय, चीन और सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी को दूसरा और तीसरा स्थान मिला है.

IISc बैंगलोर बनी भारत की टॉप यूनिवर्सिटी
हालांकि कोई भी इंडियन यूनिवर्सिटी टॉप 30 की लिस्ट में शामिल नहीं हो पाई है, लेकिन भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) को महाद्वीपीय लिस्ट में 37वीं पोजिशन मिली है. रैंकिंग के अनुसार IISc बैंगलोर भारत की टॉप यूनिवर्सिटी है.

इन पैरामीटर्स पर किया गया विश्वविद्यालयों को जज
विश्वविद्यालयों को टीचिंग, रिसर्च, नॉलिज ट्रांसफर और इंटरनेशनल आउटलुक जैसे कोर एरिया में जज किया गया था. वहीं संस्थान ने एक बयान में कहा है कि जामिया ने अपनी टीचिंग, साइटेशन और इंडस्ट्री इनकम के लिए मैक्सिमम प्वाइंट्स हासिल किए हैं.

ये भी पढ़ें

बैंक में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर, हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक में 149 पदों पर निकली भर्ती

महिलाओं के लिए भारतीय सेना में निकली वैकेंसी, यहां पढ़ें सभी जरूरी जानकारियां

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *