Ayurvedic Tips: 6 अंजीर और 30 ग्राम किशमिश खा लें ऐसे लोग, बदलाव देखकर चौंक पड़ेंगे!


वजन कैसे बढ़ाएं: जिस तरह मोटा होना एक समस्या है, उसी तरह ज्यादा पतला होना भी एक परेशानी है. कुछ लोग पतलापन दूर करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं, लेकिन कुछ असर नहीं दिखता. पतला होने पर शारीरिक कमजोरी, थकान, शरीर में दर्द, बीमारी बहुत जल्दी होने लगती है. ज्यादा पतला होना भी स्वस्थ ना होने की निशानी है. लेकिन अंजीर और किशमिश जैसे कई आयुर्वेदिक नुस्खे आपका पतलापन दूर करके ताकतवर और हेल्दी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जिन पुरुषों में होती हैं ये 7 आदतें, उनकी सेक्शुअल लाइफ में हो जाता है कमाल

वजन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedy to gain weight)
आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं. वजन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपायों के बारे में आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी ने बताया.

अंजीर और किशमिश
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक वजन बढ़ाने के लिए फाइबर और कैलोरी का सेवन बहुत जरूरी है. इसलिए आप वजन बढ़ाने के लिए किशमिश और अंजीर का यह नुस्खा अपना सकते हैं. क्योंकि इन दोनों चीजों में फाइबर और कैलोरी काफी मात्रा में होती है. आप एक बर्तन पानी में पूरी रात 6 अंजीर और 30 ग्राम किशमिश डालकर रख दें. अगले दिन दो बार इसका सेवन करें. अपने अंदर बदलाव देखकर आप चौंक जाएंगे.

वजन बढ़ाने का तरीका: च्यवनप्राश
नैचुरल तरीके से वजन बढ़ाने में च्यवनप्राश का सेवन भी फायदेमंद होता है. च्यवनप्राश में मौजूद पोषक तत्व ना सिर्फ आपके शरीर को सेहतमंद बनाते हैं, बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत करते हैं. जिससे आप कम बीमार पड़ते हैं. आपको रोजाना दूध के साथ च्यवनप्राश का सेवन करना चाहिए.

Increase Weight Tips: सावित्रि
आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए सावित्रि का भी सेवन कर सकते हैं. सावित्रि का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन मिलते हैं. आपका पाचन तंत्र स्वस्थ बनता है और वजन बढ़ने लगता है.

ये भी पढ़ें: Hair Fall रोकने के लिए अपनाएं ये कमाल का तरीका, वरना गंजापन आने में देर नहीं लगेगी

अश्वगंधा के फायदे
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक कई समस्याओं के इलाज में अश्वगंधा का सेवन फायदेमंद माना गया है. आप वजन बढ़ाने के तरीकों में भी अश्वगंधा आजमा सकते हैं. आप रोज रात में गर्म दूध में अश्वगंधा पाउडर मिलाकर सेवन करें. आपका वजन प्राकृतिक रूप से बढ़ने लगेगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *