beauty tips: दाग धब्बे हटाकर चेहरे को खूबसूरत बना देगा नींबू, बस इस तरह करें उपयोग


नई दिल्ली: गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल बेहद जरूरी होती है. चेहरे के दाग-धब्बे हटाने और निखार वापस लाने के लिए लोग खूब मेहनत करते हैं. बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट उपलब्ध है, जो त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने का वादा करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी नींबू को अपने स्किन केयर प्रोडक्ट के लिस्ट में शामिल किया है? जी हां नींबू सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.

देश के मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी का कहना है कि नींबू के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र की निशानियों को कम किया जा सकता है. नींबू स्वाद में अम्लीय होता है, साथ ही विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है. इसलिए यह तैलीय त्वचा के साथ जुड़े दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए काफी असरदार होता है.

दरअसल, नींबू का रस एसिडिक नेचर का होता है जो न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, बल्कि त्वचा के काले या फीके पड़े भाग को भी खत्म करता है. इस खबर में आपको नींबू के फेस पैक के बारे में जानकार दी जा रही है, जिसके इस्तेमाल से आप हेल्दी त्वचा पा सकते हैं.

1. नैचुरल फेस स्क्रब का करें इस्तेमाल
आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको ठंडा दूध और ताजे नींबू के रस को बादाम पाउडर या संतरे के छिलके का पाउडर अथवा ओट्स के साथ मिलाना होगा. इसके बाद इस पेस्ट को त्वचा पर धीरे-धीरे लगाएं और फिर 10 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें. 

2. चेहरे के लिए एक प्राकृतिक ब्लीच
इसके लिए आपको टमाटर का रस, नींबू का रस और दूध को एक समान मात्रा में लेकर अच्छे से मिलाना होगा और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना होगा. लगाने के 10 मिनट बाद अपना चेहरा अच्छे से धो लें. 

3. ऑयली त्वचा के लिए फेस पैक
सबसे पहले आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच नींबू का रस, 3 चम्मच पपीते के गूदे को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाएं. फिर पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें.

4. सूखी त्वचा के लिए 
इसके लिए आपको 3 चम्मच नींबू का रस और आवश्यकता अनुसार शहद और आधा चम्मच पत्ता गोभी (उबला हुआ और कुचला हुआ) को मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

5. फेस क्लींजर के रूप में करें इस्तेमाल 
इसके लिए आपको एक पके केले को अच्छे से मैश करना है. फिर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे और हाथ पर लगाएं फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से अच्छे से धो लें.

ये भी पढ़ें: Skin Care news: गर्दन के कालेपन से छुटकारा दिलाएंगे यह घरेलू उपाय, जानें इस्तेमाल करने का तरीका





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *