Benefits of carrot oil : यह तेल आपको बढ़ती उम्र में भी रखेगा जवां, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल, जानिए अन्य लाभ


नई दिल्ली: वैसे तो स्किन की सूजन को कम करने के लिए कैरट सीड ऑयल का उपयोग होता आ रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह तेल ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है? जी हां अगर आप नियमित तौर पर इस ऑयल की मसाज अपने चेहरे पर करती हैं तो चेहरे की झुर्रियां खत्म होती हैं. लिहाजा आप लंबे समय तक जवां नजर आते हैं. खास बात ये है कि इस ऑयल को कोरियन महिलाओं की एजलेस ब्यूटी का सीक्रेट भी माना जाता है.

विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन को एलर्जी, मुहांसे, सूजन या आंखों के आसपास की पफीनेस की समस्या से राहत दिलाते हैं. इस खबर में हम आपके लिए कैरट सीड ऑयल के उपयोग का तरीका और इससे होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

कैसे करें कैरट सीड ऑयल का उपयोग
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कैरट सीड ऑयल को सीधे तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता. यह एक एसेंशियल ऑयल है, इसलिए इसे किसी कैरियर ऑयल जैसे जैतून, नारियल, जोजोबा या बादाम के ​तेल आदि के साथ मिलाकर ही इस्तेमाल करना चाहिए.

कैरट सीड ऑयल के फायदे

1. दाग-धब्बे और झुर्रियां हटाएं
अगर आप अपने चेहरे की चमक पाना चाहती हैं तो कैरट सीड ऑयल की 2-3 बूंदें लेकर किसी कैरियर तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. फिर मसाज करें. करीब 15 मिनट तक तेल को लगा रहने दें. इसके बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें. ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां व दाग धब्बे हटते हैं.

2. चेहरे पर आएगा निखार
कैरट सीड ऑयल को आप चेहरे पर क्ले मास्क में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मास्क में कैरट सीड ऑयल की 2-3 बूंदें डालना है और चेहरे पर अप्लाई करना होगा. फिर जब चेहरा सूख जाए तो उसे धो लें. इससे चेहरे पर निखार आएगा.

3. बालों के लिए भी लाभकारी
अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो आप कैरट सीड ऑयल की कुछ बूंदें अपने कंडीशनर में मिलाकर रख सकते हैं. इससे बालों में नमी और चमक बनी रहेगी.

कैसे तैयार होता है कैरट सीड ऑयल 
यानी गाजर के बीज का तेल यानी कैरट सीड ऑयल, आमतौर पर जंगली गाजर के सूखे बीज और सूखे पौधों से निकालकर तैयार किया जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम डकस कैरोटा है. इस जंगली गाजर की पैदावार सबसे ज्यादा यूरोप में होती है. इसे क्वीन एनी लेस या वाइल्ड कैरट भी कहा जाता है. पौधे के बीज से स्टीम डिस्टिलेशन की प्रक्रिया से ये ऑयल निकाला जाता है.

डिस्क्लेमर: खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इस पर अमल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें.

ये भी पढ़ें; Benefits of Walnut: पुरुषों के लिए कमाल कर सकते हैं सिर्फ 3 अखरोट, बस इस तरह करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे!





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *