Benefits of Jaggery: गर्मियों में भी सुपरफूड है गुड़, सुबह खाली पेट इसे खाकर गर्म पानी पीने के हैं ढेरों फायदे

0
11


नई दिल्ली: गुड़ और मूंगफली की चिक्की हो या फिर गुड़ और तिल को मिलाकर बना लड्डू या फिर रेवड़ी. ये सारी चीजें हम सर्दियों के मौसम में ही खाते हैं. इसलिए अधिकतर लोगों को यही लगता है कि गुड़ सिर्फ सर्दी की ही थाली का हिस्सा है क्योंकि गुड़ सर्दियों में ठंड लगने से बचाता है. लेकिन आप गुड़ को गर्मी में भी खा सकती हैं (Include Jaggery in Summer Diet). खासकर अभी के समय जब आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर रखना है, ऐसे समय में मिठास के लिए के लिए चीनी की जगह गुड़ का ही इस्तेमाल करना (Use Jaggery instead of Sugar) आपके लिए फायदेमंद रहेगा. 

खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पीने के फायदे

ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर गुड़ (Full of nutrients) बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के साथ ही खांसी जुकाम में भी राहत देता है और शरीर के टेंपरेचर को भी कंट्रोल करता है. ऐमें अगर आप भी रोजाना सुबह खाली पेट (Empty stomach) चाय कॉफी पीने की बजाए अगर गुड़ खाकर गर्म पानी पीना शुरू कर दें (Jaggery and warm water) तो यह आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे आपको दिनभर काम करने के लिए जरूरी एनर्जी मिलती है. इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं.

ये भी पढ़ें- ऐसे करें असली देसी गुड़ की पहचान, रोज खाने से होंगे फायदे ही फायदे

1. खून साफ करता है गुड़- गुड़ में खून को साफ करने की क्षमता होती है (Purifies Blood). अगर आप नियमित रूप से लेकिन थोड़ी क्वॉन्टिटी में गुड़ का सेवन करते रहें तो यह खून में मौजूद गंदगी को साफ करने में मदद करता है जिससे बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और आप हेल्दी रहते हैं. 

2. ऊर्जा मिलती है- अगर आपको दिनभर काम करने के दौरान थकान महसूस होती है तो आपको सुबह खाली पेट गुड़ जरूर खाना चाहिए. यह शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाने (Increases Energy) में मदद करता है. 

3. पाचन से जुड़ी दिक्कत के लिए– जिन लोगों को अक्सर पाचन से जुड़ी दिक्कत रहती है (Digestion Problem) जैसे कब्ज या गैस की समस्या उन्हें भी सुबह खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है और डाइजेशन से जुड़ी सभी दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में बीमारियों से बचना है, तो ग्रीन टी में इन चीजों को मिलाकर पीएं

4. एनीमिया से बचाता है- गुड़ में आयरन और फोलेट भी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है जिससे एनीमिया (Anemia) यानी खून की कमी की बीमारी नहीं होती.

5. गर्मी में लू से बचाता है- गर्मी के मौसम में शरीर के तापमान को बढ़ने से बचाना भी जरूरी है. ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करें तो इससे भी आपका पेट ठंडा रहेगा और लू लगने (Heat Stroke) की समस्या नहीं होगी.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV –
 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here