Benefits Of Oranges : रोज इस वक्त खा लीजिए 1 संतरा, शरीर बनेगा ताकवतर, चेहरे पर भी आएगा निखार, जानिए जबरदस्त लाभ


Benefits Of Oranges: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं संतरा (Benefits Of Oranges) के फायदे. जी हां संतरा सेहत के लिहाज से एक (orange for health) शानदार फल है. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, वजन कम करना हो या फिर इम्युनिटी बढ़ानी हो संतरा (orange )  इसके लिए बेहतर विकल्प है. 

संतरा (orange)  में पाए जाने वाले तत्व (elements found in orange)
संतरे (orange) में विटामिन और मिनरल, बीटा-कैरोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता है. ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं. संतरा आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरीके से लाभदायक है. इसमें एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये कई क्रोनिक बीमारियों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः- चर्बी घटाने के लिए इस टाइम खाएं आधा कच्चा पपीता, मिलेंगे कई गजब के फायदे

संतरा के सेवन के फायदे (Benefits Of Oranges)

वजन घटाने में मदद  (reduce weight with orange)
 डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, संतरा वजन घटाने में मदद कर सकता है. संतरे में मौजूद फाइबर आपका पेट भरा रखता है और आप कम खाना खाते हैं. इसमें कैलोरी कम होती है. आप इसका जूस भी पी सकते हैं.

त्वचा की उम्र बढ़ाता है (reduce weight with orange)
संतरे में ऑर्गेनिक एसिड, विटामिन, मिनरल, विटामिन सी और फ्लेवोनोइड होते हैं. ये आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. ये कोलेजन उत्पादन में तेजी ला सकता है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल  (Orange controls blood pressure)
संतरा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है. इसमें पोटैशियम अधिक होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है.

यह भी पढ़ेंः- बालों को कैसे हेल्दी बनाता है चावल का पानी, वीडियो में देखें

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है (Orange is beneficial in cholesterol)
संतरा फाइबर (पेक्टिन) से भरपूर होता है. फाइबर लीवर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.

हृदय स्वास्थ्य रखता है (Oranges keep heart healthy)
संतरा दिल को स्वस्थ्य रखता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखकर हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी खून को जमने से भी रोकता है. ये दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है. 

इम्युनिटी बढ़ाने में मदद (immunity booster orange)
संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है. इन फलों में फोलेट और कॉपर जैसे कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः- Ayurvedic Tips: 6 अंजीर और 30 ग्राम किशमिश खा लें ऐसे लोग, बदलाव देखकर चौंक पड़ेंगे!

संतरा खाने का सही समय (right time to eat orange)
 डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि संतरे को खाते समय इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि सुबह और रात में इसे न खाएं. संतरे को हमेशा दिन के समय में खाएं. साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इसे हमेशा खाना खाने के 1 घंटा पहले या बाद में खाएं. पहले खाने से भूख बढ़ती है और बाद में खाने से भोजन पचाने में आपको मदद मिलती है.

यह भी पढ़ेंः- Hair Fall रोकने के लिए अपनाएं ये कमाल का तरीका, वरना गंजापन आने में देर नहीं लगेगी

WATCH LIVE TV





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *