CBSE ने 12वीं के छात्रों के मार्क्स अपलोड करने की लास्ट डेट 28 जून तक बढ़ाई, पढ़ें डिटेल्स


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल सब्जेक्ट / इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स अपलोड करने की लास्ट डेट 28 जून तक बढ़ा दी है. बोर्ड ने स्कूलों को केवल ऑनलाइन मोड में स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल और अन्य मूल्यांकन करने की अनुमति दी है. ये फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि कई स्कूलों ने कोरोना महामारी के चलते आंतरिक मूल्यांकन नही किया है.

28 जून से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी मार्क्स अपलोड करने की तारीख
बोर्ड द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, “ मार्क्स अपलोड करने की लास्ट डेट को 28 जून से आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. इसलिए स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे 28 जून से पहले सभी मूल्यांकन पूरा कर लें और मार्क्स सावधानीपूर्वक अपलोड करें.”

ऑफिशियल वेबसाइट पर सब्जेक्ट की लिस्ट, मार्क्स ब्रेक-अप करें चेक
सभी स्कूल सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर सब्जेक्ट की लिस्ट, मार्क्स का ब्रेक-अप, एक्सटर्नल एग्जामिनर्स की नियुक्ति के बारे में जानकारी देख सकते हैं. जिन सब्जेक्ट के लिए एक्सटर्नल एग्जामिनर की नियुक्ति नहीं की गई है उनके लिए सब्जेक्ट के स्कूल शिक्षक करीकुलम में दिए गए निर्देशों के अनुसार आंतरिक मूल्यांकन करेंगे.

ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी परीक्षा
बोर्ड ने ये भी निर्देश दिए हैं कि प्रैक्टिकल या वायवा के लिए सीबीएसई द्वारा जो एक्सटर्नल एग्जामिनर्स नियुक्त किए गए हैं वे इंटरनल एग्जामिनर्स के साथ सलाह कर के परीक्षा की तारीख तय करेंगे. इसके बाद इंटरनल एग्जामिनर्स परीक्षा की तारीख छात्रों के साथ पहले से ही शेयर करेंगे और एग्जाम के दिन वह बाहरी परीक्षक और स्टूडेंट्स के साथ ऑनलाइन बैठक का लिंक शेयर करेंगे. गौरतलब है कि परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएगी.
 इसके साथ ही इंटरनल एग्जामिनर्स को वाइस-वॉयस के दौरान और स्कूल रिकॉर्ड के लिए छात्र की इंडीविजुअल तस्वीर लेने के निर्देश दिए गए हैं. फोटोग्राफ में एक इंटरनल एग्जामिनर्स , एक्सटर्नल एग्जामिनर्स और स्टूडेंट की तस्वीर होनी चाहिए.

बोर्ड ने छात्रों के अंक सावधानीपूर्वक अपलोड करने के दिए निर्देश
सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को छात्रों के अंक सावधानीपूर्वक अपलोड करने के भी निर्देश दिए हैं. एक बार मार्क्स अपलोड किए जाने के बाद सुधार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही बोर्ड ने इंटरनल असेसमेंट के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन करने के भी सख्त निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें

IBPS RRB 2021 Notification: ऑफिसर व ऑफिस असिस्टेंट की पोस्ट के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू

Simultala Awasiya Vidyalaya Result 2021: कक्षा 6 का प्रवेश परिणाम जारी, जानें कैसे करें चेक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *