CLAT 2021: एक ही अटेम्प्ट में CLAT करना चाहते हैं क्रैक तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स


CLAT 2021: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के कंसोर्टियम द्वारा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT)2021 की तारीखों की जल्द ही घोषणा की जाएगी. जो उम्मीदवार CLAT 2021 परीक्षा देना चाहते हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.inपर विजिट करते रहें. बता दें कि इससे पहले CLAT 2021 13 जून 2021 को आयोजित होने वाला था. ऑफिशियल नोटिस के मुताबिक, “CLAT 2021 टेस्ट की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएंगी.

CLAT 2021 में अच्छा स्कोर पाने के लिए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें

1-टाइम मैनेजमेंट

CLAT 2021 परीक्षा में 5 व्यापक क्षेत्र होते हैं और पेपर को जानबूझकर बहुत लंबा बनाने का प्रयास किया जाता है. आंसर लिखने से पहले जरूरी होता है कि पेपर को अच्छे से पहले पढ़ा जाए. इसलिए टाइम मैनेजमेंट सबसे जरूरी है.  

2- फ्लैक्सिबल बनें

कभी-कभी आप एक पैसेज या रिजनिंग प्रश्न को सॉल्व करते समय अटक सकते हैं. ऐसे में आपको अपने दिल की नहीं बल्कि दिमाग की सुनने की जरूरत है. हो सकता है कि दिल आपको कुछ और समय उसी प्रश्न पर बिताने के लिए कहेगा और दिमाग आपको डूबते जहाज को छोड़ने के लिए कहेगा. इसलिए अपने कीमती समय को बर्बाद करने और निगेटिव मार्क लेने की बजाय उस प्रश्न को छोड़कर अगले प्रश्न पर बढ़ते हुए फ्लैक्सिबिलिटी दिखाएं.

3-पूरा सिलेबस पता होना चाहिए

CLAT का पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न का पता होना बेहद जरूरी है. दरअसल परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में कम जानकारी या गलत जानकारी होने से कैंडिडेट के प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए CLAT की तैयारी की योजना बनाने से पहले पाठ्यक्रम और एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझने की जरूरत होती है.

4- क्वांटिटेटिव एबिलिटी सेक्शन

CLAT एग्जाम में इस सेक्शन को अटेम्पट ना करना एक बड़ी गलती हो सकती है. दरअसल मैथ की बेसिक नॉलिज के साथ कोई भी आसानी से सभी प्रश्नों को सॉल्व कर सकता है और उन्हें सही कर सकता है. यह निश्चित रूप से ओवरऑल स्कोर को बढ़ा सकता है.

5- प्रश्नों को चुनने में स्मार्ट बनें

यह अजीब लग सकता है, लेकिन ये परीक्षा प्रश्न छोड़ने के बारे में भी है. दरअसल सभी प्रश्नों को पढ़ना बेहद जरूरी होता है और ऐसा करने का अर्थ निश्चित रूप से उन प्रश्नों को छोड़ना होगा जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं. इसलिए ऐसे प्रश्न करें जिन्हें लेकर आप सुनिश्चित हैं और ऐसे प्रश्नों को छोड़ दें जो आपकी क्षमता से बाहर हैं. विकल्पों को चतुराई से हटा दें और दिए गए विकल्पों में से सर्वश्रेष्ठ को चुनें. इसलिए स्मार्ट बनें और ये तभी संभव है जब आपने एक्चुअल परीक्षा देने से पहले बहुत सारे मॉक टेस्ट अटेम्प्ट किए हों.

ये भी पढ़ें

महिलाओं के लिए भारतीय सेना में निकली वैकेंसी, यहां पढ़ें सभी जरूरी जानकारियां

Asia यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में जामिया मिलिया इस्लामिया को मिला 180वां स्थान

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *