Constipation during Corona: हर वक्त घर पर रहने से हो रही है कब्ज की दिक्कत? इन आसान उपायों से होगा ठीक

0
3


नई दिल्ली: मौजूदा समय में कोरोना वायरस के मामले (Coronavirus pandemic) जिस तेजी से भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में फैल रहे हैं उसे देखते हुए मास्क लगाना, हाथों को अच्छी तरह से साफ करना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना काफी नहीं है. इसके लिए जरूरी है कि जहां तक संभव हो आप घर से बाहर बिल्कुल न निकलें (Avoid going out). बीते करीब 1 साल से भी ज्यादा समय से बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस की वजह से घर से ही काम कर रहे हैं. इतना ज्यादा समय इंडोर बिताने की वजह से (Staying indoor) एक और समस्या देखने को मिल रही है और उसे नाम दिया गया है- क्वारंटीन कब्ज (Quarantine constipation).

हर वक्त घर में बैठे रहने से कब्ज की दिक्कत

इनमें से अधिकतर लोग ऐसे हैं जिन्हें महामारी से पहले तक कब्ज की कोई समस्या नहीं थी. लेकिन अब कोरोना काल में हर वक्त घर में रहने और कोई एक्टिविटी न करने की वजह से उनका पेट साफ नहीं हो रहा और कब्ज की दिक्कत (Constipation) बढ़ रही है. भोजन के बाद बैठे रहने और रात के खाने के बाद सीधे सो जाने जैसी आदतें कब्ज के लिए जिम्मेदार हैं. ऐसे में एलोपेथिक दवाइयां खाने की बजाय अगर आप कुछ घरेलू उपाय आजमाएं (Home remedies) तो आपकी समस्या भी दूर हो जाएगी और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- कब्ज से परेशान हैं, आयुर्वेद में है इसका परफेक्ट इलाज

इन घरेलू उपायों से दूर होगा कब्ज

1. रोजाना रात में सोने से पहले एक कप दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाकर पीएं (Milk and Ghee). ऐसा करने से सुबह उठते के साथ आपका पेट साफ हो जाएगा और कब्ज की समस्या में आराम मिलेगा.
2. सौंफ भी पेट को ठंडा रखने और पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद करता है. रोज रात को 1 चम्मच भुनी हुई सौंफ को गर्म पानी के साथ लें (Saunf with warm water). कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- गर्मी में भी सेहत के लिए फायदेमंद है देसी घी, ऐसे करें यूज

3. फाइबर से भरपूर अंजीर भी पाचन को बेहतर बनाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद करती है. इसके लिए गर्म पानी में भीगी हुई अंजीर (Anjeer soaked in warm water) खाने से आपको ज्यादा फायदा हो सकता है.
4. तिल भी कब्ज दूर करने में मदद करता है. तिल में फाइबर होता है और इसमें पाया जाने वाला तेल आंत को लुब्रिकेट करता है (Sesame seeds) जिससे मल त्याग करने में दिक्कत नहीं आती और पेट आसानी से साफ हो जाता है.
5. चाय भी कब्ज को दूर करने में मदद कर सकती है लेकिन दूध वाली नहीं बल्कि पुदीना और अदरक वाली (Mint and Ginger tea). अदरक और पुदीना दोनों ही पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV –
 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here