Coronavirus Precaution: कोरोना के समय ऑनलाइन सामान मंगवाते हैं, तो इन सेफ्टी टिप्स को जरूर अपनाएं

0
9


नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus pandemic) के प्रकोप को देखते हुए सरकार भी लोगों से यही अपील कर रही है कि जब तक बहुत जरूरी ना हो घरों से बाहर न निकलें. ऐसे में किराने का सामान मंगवाना (Ration) हो या फिर रोजमर्रा की जरूरत की चीजें (Daily need things) ज्यादातर लोग ऑनलाइन ऑर्डर करके ही चीजें सीधे अपने घर पर होम डिलीवरी (Home delivery) करवा रहे हैं. ऐसा करने से वे घर के बाहर निकलने और वायरस से संक्रमित होने के खतरे से बच जाते हैं. लेकिन जो सामान आपने अपने घर पर मंगवाया है वह भी कई लोगों के हाथों से होकर गुजरा होगा. लिहाजा सामान रिसीव करते वक्त आपको सुरक्षा से जुड़ी किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं.

ऑनलाइन मंगवाए गए सामान को कुछ घंटों के लिए छोड़ दें

अमेरिका के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ NIH की मानें तो अब तक हुई रिसर्च में जितने भी सबूत सामने आए हैं उसके मुताबिक कोविड-19 बीमारी (Covid-19 disease) के लिए जिम्मेदार कोरोना वायरस कार्ड बोर्ड पर 24 घंटे (24 hours on cardboard) और प्लास्टिस या स्टील जैसे मटीरियल पर 72 घंटे तक (72 hours on plastic) जीवित रह सकता है. इसलिए अगर आप ऑनलाइन मंगवाई गई चीजों को 24 घंटे से लेकर 72 घंटे तक घर के दरवाजे के अंदर कोने में कहीं रखा छोड़ दें तो, उसके बाद आप उन्हें छू सकते हैं.

ये भी पढ़ें- गला बैठने के साथ ही आवाज से जु़ड़े ये बदलाव हो सकते हैं कोरोना का लक्षण, न करें इग्नोर

लेकिन अगर आपने खाने-पीने की कोई चीज ऑर्डर की है जिसे आप कुछ घंटों के लिए भी बाहर छोड़ नहीं सकते तो पैकेट खोलकर फूड आइटम को तुरंत अपने बर्तन में निकालें और जिस बॉक्स में भोजन आया था उसे तुरंत डस्टबिन में फेंक दें और हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें.

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी- इसमें डिलीवरी करने वाले व्यक्ति के संपर्क में आए बिना आप अपना ऑर्डर ले सकते हैं. डिलीवरी करने वाला व्यक्ति आपको फोन करेगा और डिलीवरी को दरवाजे पर छोड़कर चला जाएगा. आप कुछ देर बाद डिलीवरी उठा लें. साथ ही ऑनलाइन पेमेंट (Online payment) का ऑप्शन चुनें ताकि आपको कैश लेन-देन की जरूरत न पड़े.

2. डिलीवरी पैकेट को फेंक दें- जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया डिलीवरी लेने के बाद जिस बॉक्स में आपका सामान या भोजन आया हो उसमें से सामान निकालर पैकेट, प्लास्टिक या अल्मूनियम फॉइल को तुरंत डस्टबिन में फेंक दें और फिर अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन पानी से साफ कर लें या हैंड सैनिटाइजर यूज करें.

ये भी पढ़ें- सिरदर्द या बुखार हो तो न लें पेनकिलर, गंभीर हो सकते हैं कोरोना के लक्षण

3. पैकेट के लिए कोई जगह निश्चित करें- घर में कोई एक जगह निश्चित करें जहां ऑनलाइन डिलीवरी वाले सामानों को आप कुछ घंटों के लिए छोड़ दें (Keep at a particluar distance) और फिर सामान हटाने के बाद उस जगह को भी अच्छी तरह से सैनिटाइज करें.

4. हाइजीन का रखें ध्यान- ऑनलाइन पैकेज को छूने के बाद अपने हाथों से नाक, मुंह या आंख को भूल से भी न छूएं. पैकेट को सैनिटाइजर स्प्रे से सैनिटाइज करने के बाद घर में निश्चित की गई जगह पर रख दें और फिर अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें (Handwash).

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV –
 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here