Coronavirus Symptom: गला बैठने के साथ ही आवाज से जुड़े ये बदलाव भी हो सकते हैं कोरोना का संकेत, नजरअंदाज न करें

0
9


नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus second wave) जिस तेजी से देशभर में फैल रही है उतनी ही तेजी से हर दिन इस बीमारी के नए लक्षण और जटिलताएं (Symptoms and complications) देखने को मिल रही हैं. पहले जहां सिर्फ बुखार, सर्दी-जुकाम और सूंघने या स्वाद लेने की क्षमता का खो जाना कोरोना का स्पष्ट लक्षण था. वहीं अब पेट में दर्द, डायरिया, सिरदर्द, स्किन रैशेज, कोविड टंग, कोविड टो जैसे कई लक्षण भी कोरोना के संकेत बनकर सामने आए हैं. पिछले साल की तुलना में इस बार युवा आबादी (Young people getting infected) कोरोना की चपेट में ज्यादा आ रही है. आज हम आपको बता रहे हैं कोरोना का एक और नया लक्षण.

कर्कश आवाज आना भी कोरोना का एक लक्षण

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट की मानें तो कोविड सिम्प्टम स्टडी ऐप से मिले आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस की वजह से लोगों ने अपनी आवाज में भी बदलाव महसूस (Change in voice) करने की बात कही है. ऐप से जुड़े लाखों लोगों के आंकड़े बताते हैं कि गला बैठना या गले से कर्कश आवाज आना (Hoarse voice) भी कोविड-19 का एक लक्षण हो सकता है. ऐप से जुड़े शोधकर्ताओं की मानें तो आवाज का भारी होना या गला बैठना कोविड-19 का असामान्य लक्षण है लेकिन इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस का सामने आया एक और नया लक्षण, खून में प्लेटलेट्स कम होने की अनदेखी न करें

वॉयल बॉक्स को भी प्रभावित करता है वायरस

इंग्लैंड के कई क्लिनिकल स्टाफ ने कोविड-19 बीमारी की शुरुआत के बाद गला बैठने और आवाज भारी होने का अनुभव किया. इस स्टडी की मानें तो कुछ लोगों को अपनी आवाज मेढ़क जैसी या कर्कश लग सकती है तो जबकि अन्य लोगों को अपनी आवाज पहले की तुलना में ज्यादा शांत या आवाज की पिच बेहद अलग महसूस हो सकती है. चूंकि कोरोना वायरस रेस्पिरेटरी सिस्टम यानी श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है इसलिए वॉयस बॉक्स (Voice box) भी इसका एक हिस्सा है जिस पर वायरस का प्रभाव पड़ता है.

ये भी पढ़ें- 18 साल से ऊपर के होने के बाद भी इन लोगों को नहीं लेनी चाहिए कोरोना वैक्सीन, जानें कारण

बिना देर किए टेस्ट जरूर करवाएं

वैसे तो सिर्फ आवाज का बैठना कोविड-19 का संकेत नहीं है लेकिन अगर आपको ऐसा लग रहा है कि बिना खांसी या किसी और समस्या के आपकी आवाज अचानक खराब हो गई है या गला बैठ गया है और साथ ही में कुछ और लक्षण भी दिख रहे हैं तो आपको अपना कोविड टेस्ट (Get a covid test done) जरूर करवाना चाहिए. जब तक टेस्ट नहीं होता या रिपोर्ट नहीं आती खुद को आइसोलेट रखें, मास्क पहनें और गुनगुने पानी से गरारे करते रहें. साथ ही कोई भी ठंडी चीज खाने से बचें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV –
 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here