Cumin Benefits: डायबिटीज और वेट लॉस में काफी फायदेमंद है जीरा, जानें इसके गजब फायदे


अधिकतर भारतीय पकवान में जीरा का इस्तेमाल किया जाता है. आहार को स्वादिष्ट और खुशबूदार बनाने के लिए इसे खाद्य पदार्थों में डाला जाता है. जीरा मूल रूप से भारत, चीन और मिडिल ईस्ट से संबंध रखता है. इसका साइंटिफिक नाम Cuminum Cyminum L है. जीरा एक प्रकार का बीज है, जो कि पौधे से प्राप्त किया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिस कारण इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. जीरे का सेवन आपके पाचन तंत्र, इम्यून सिस्टम और रक्त प्रवाह के लिए काफी फायदेमंद है. आइए इसके सभी फायदों के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Health News: अर्थराइटिस, डिप्रेशन और दिल के रोगों से बचना है, तो डाइट में करें 5 जरूरी बदलाव

जीरा के फायदे (Health Benefits of Jeera)
जीरा के इस्तेमाल से आपको निम्नलिखित फायदे प्राप्त हो सकते हैं. जैसे-

1. एंटीऑक्सीडेंट्स
जीरे में प्राकृतिक रूप से ऐसे तत्व होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. इसमें मौजूद apigenin और luteolin नामक तत्व स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट करने वाले छोटे फ्री-रेडिकल्स से बचाव करने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स आपको स्वस्थ व ऊर्जावान महसूस करने में भी मदद करते हैं.

2. डायरिया की समस्या
डायरिया की समस्या से राहत पाने के लिए परंपरागत औषधियों में जीरा का इस्तेमाल किया जाता रहा है. एक शोध से यह बात निकलकर आई है कि जीरे का एक्सट्रैक्ट डायरिया के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. यह शोध चूहों पर किया गया था, जो कि डायरिया के लक्षणों से पीड़ित थे.

3. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज रोगियों के उपचार के लिए जीरा को हर्बल दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसे मधुमेह रोगियों की स्थिति को सफलता पूर्वक नियंत्रित करने में सफल देखा गया. मधुमेह से पीड़ित जानवरों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि जीरा शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है. माना जाता है कि जीरे का तेल हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सुबह 50 ग्राम भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, रोमांचक हो जाएगी पुरुषों की मैरिड लाइफ

4. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने के लिए
जीरे में हाइपोलिपिडेमिक गुण पाए जाते हैं. यह गुण शरीर में दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले फैट और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होते हैं. एक स्टडी में पाया गया कि योगर्ट में जीरे का पाउडर मिलाकर सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. एक दूसरे शोध में भी इंसानों के अंदर इसकी मदद से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की गई.

5. वेट लॉस
जीरा के इस्तेमाल से वेट लॉस करने में सफलता प्राप्त की जा सकती है. कई शोधों के जरिए इस बात के प्रमाण मिलते हैं. एक शोध में मोटापे से ग्रसित महिलाओं को स्वस्थ डाइट के साथ जीरे के पाउडर का सेवन करवाया गया. जिससे सकारात्मक नतीजे प्राप्त हुए. इसलिए अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो जीरा आपकी मदद कर सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. इसका हम दावा नहीं करते हैं.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *