Dates Soaked In Milk: दूध में खजूर को मिलाकर इस वक्त सेवन करें पुरुष, दोगुनी हो जाएगी ताकत, जानें जरबदस्त लाभ


Benefits Of Eating Dates Soaked In Milk : आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दूध और खजूर का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले फायदे. जी हां इन दोनों का एक सााथ सेवन शरीर को जबरदस्त फायदे देता है. वैसे तो दूध (Milk) को एक पूर्ण आहार माना जाता है, वहीं खजूर (Dates) भी सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल है. ऐसे में जब हम इन दोनों को साथ में प्रयोग करते हैं तो इसका गुण (Benefits) कहीं ज्‍यादा हो जाता है. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्‍स से भरपूर दूध और ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देता है और कई बीमारियों में भी यह फायदा पहुचाता है. जब खजूर को दूध में भिगोकर कुछ समय तक उबाला जाता है तो इसका स्वास्थ्य लाभ 100 गुना अधिक बढ़ जाता हैं. जिसका सेवन करने से एनीमिया जैसी बीमारी को ठीक किया जा सकता है. 

छुहारे में पाए जाने वाले तत्व
छुहारे में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें कैलिशियम, फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन A, C, E, K, B2, B6, नियासिन और थियामिन सहित कई अन्य विटामिन पाये जाते हैं, जो एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

दूध-खजूर के फायदे (benefits of milk dates)

1. प्रेग्‍नेंसी में फायदेमंद
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, खजूर (dates) एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो ना सिर्फ मां की सेहत को दुरुस्त रखता है बल्कि यह भ्रूण के विकास के लिए भी फायदेमंद है. ऐसे में जब आप गाय के दूध में भिगोकर खजूर का सेवन करते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन की मात्रा में वृद्धि होती है, जो डिलीवरी के समय यूटरस की सेंस्टीविटी को बढ़ाने का कार्य भी करता है. 

2. स्किन के लिए लाभकारी
खजूद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से एजिंग का प्रोसेस धीमा किया जा सकता है, जिससे स्किन पर बढते उम्र का असर कम हो जाता है.

3. वीर्य बढ़ाने में मददगार
आयुर्वेद में खजूर का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. यह पुरुषों की सेहत के लिए जबरदस्त लाभ देता है. खजूर और दूध का साथ में सेवन करने से प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है. रोजाना दो या तीन छुहारे दूध में पका के पीने से बल और वीर्य की वृद्धि होती है. इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है, जिसके कारण आप डायबिटीज जैसी समस्या से बच सकते हैं.

4. एनीमिया में फायदेमंद
जब किसी के शरीर में आयरन की कमी होती है तो उसे एनीमिया होता है और इसे दूर करने के लिए आपको आयरन से भरपूर भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. आप दूध में खजूर भिगोकर इसका सेवन करते हैं तो हीमोग्लोबिन बढ़ाने का यह काम करता है, जिससे एनीमिया की समस्‍या धीरे धीरे ठीक हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Men’s health: शादीशुदा पुरुष इन 5 चीजों से कर लें दोस्ती, ताकत बढ़ाने में हैं कारगर, मिलते हैं जबरदस्त फायदे





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *