Dentist Advice: अधिकतर लोग करते हैं माउथवॉश का गलत इस्तेमाल, जान लें सही तरीका और समय


मुंह की साफ-सफाई बहुत जरूरी है, जिससे मुंह के रोगों व संक्रमण से सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है. ओरल हाइजीन (मुंह की सफाई) (Oral Health and Oral Hygiene) के लिए लोग टूथब्रश के अलावा माउथवॉश का इस्तेमाल (How to Use Mouthwash) भी करते हैं. माउथवॉश एक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक लिक्विड होता है, जो मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया व सांसों की बदबू को नष्ट करके दांतों व मसूड़ों को स्वस्थ (Mouthwash Benefits) रखता है. लेकिन एक ब्रिटिश डेंटिस्ट (British Dentist TikTok Video) ने सोशल मीडिया पर बताया कि अधिकतर लोग दुनिया में माउथवॉश का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे फायदे की जगह नुकसान पहुंच रहा है.

ये भी पढ़ें: सिर में जूं का रामबाण इलाज है ये चीज, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल

लोग कैसे गलत इस्तेमाल कर रहे हैं माउथवॉश (Wrong Use of Mouthwash)
अपने टिकटॉक अकाउंट (TikTok Account) पर ब्रिटिश डेंटिस्ट एना पीटरसन (Anna Peterson) ने बताया कि, अधिकतर लोग माउथवॉश का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. क्योंकि, वह टूथब्रश के तुरंत बाद माउथवॉश कर लेते हैं. इससे उन्हें लगता है कि उन्होंने अपने दांतों और मुंह को दोगुनी सुरक्षा दी है. लेकिन, असल में यह टूथपेस्ट का असर भी खत्म कर देता है. क्योंकि डेंटिस्ट एना पीटरसन के मुताबिक, टूथपेस्ट में करीब 1450 पीपीएम फ्लोराइड (flouride toothpaste) होता है, जो दांतों को शुगर व कैविटी से सुरक्षा प्रदान करता है. वहीं, माउथवॉश में 220 पीपीएम फ्लोराइड होता है. जब हम टूथपेस्ट के बाद माउथवॉश (Mouthwash after Toothbrush Side Effects) कर लेते हैं, तो टूथपेस्ट की बड़ी सुरक्षा को माउथवॉश की कम सुरक्षा से धुल देते हैं. इस सलाह का हवाला उन्होंने विभाग द्वारा लिखी बुकलेट से दिया और सभी डेंटिस्ट को भी ऐसी सलाह देने की बात कही.

ये भी पढ़ें: 20 साल की उम्र में जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, हर किसी के लिए हैं जरूरी

क्या है माउथवॉश का सही इस्तेमाल और फायदे? (Right Use of Mouthwash)
एना पीटरसन ने कहा कि, ऐसा नहीं है कि मैं माउथवॉश का इस्तेमाल करने से मना करती हूं. मैं खुद अपने मरीजों को इसकी सलाह देती हूं. लेकिन, आपको इसका इस्तेमाल लंच, डिनर या कुछ हैवी व मीठे फूड का सेवन करने बाद करना चाहिए. आप माउथवॉश के पैकेट पर दिए गए निर्देश और मात्रा के मुताबिक माउथवॉश का इस्तेमाल करें. माउथवॉश लिक्विड को मुंह में डालकर मुंह के अंदर अच्छी तरह घुमाएं और कुल्ला करें. इससे ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से ओरल हेल्थ (Oral Health) को नुकसान भी पहुंच सकता है.

माउथवॉश के फायदे (Mouthwash Benefits)

  • सांस की बदबू दूर होती है.
  • मुंह की गंदगी दूर होती है.
  • कैविटी दूर करता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *