Digestive system healthy: पाचन तंत्र हमेशा मजबूत रखेंगी आपकी ये 4 आदतें, आज से ही करें फॉलो


Tips to keep digestive system healthy: उल्टा-सीधा खानपान हमारी पाचन शक्ति को कमजोर कर रहा है. पाचन तंत्र से जुड़ी सबसे आम समस्याएं दस्त, कब्ज, चिड़चिड़ा, सूजन, पेट में ऐंठन, गैस और मतली हैं. इनसे राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं, इसके बाद भी कई बार उन्हें आराम नहीं मिलता है. ऐसे में आपक पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ आसान टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको हल्का और हेल्दी खाना चाहिए. सबसे बड़ी बात आप समय पर खाना खाएं. इसके अलावा फाइबर युक्त भोजन (Fiber rich food) करें, खाना पचाने के लिए एक्सरसाइज भी जरूरी है.

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1. फाइबर युक्त आहार लें (eat fiber rich diet) 
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, फाइबर पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दोनों प्रकार के फाइबर, घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर का सेवन करना महत्वपूर्ण है. ये दोनों आपके पाचन तंत्र के लिए अलग-अलग तरीके से मदद करते हैं. फाइबर के अच्छे स्रोतों में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, बीज और फलियां आदि शामिल हैं.

2. खाना ठीक से चबाकर खाएं (chew food properly)
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि खाना पचाने के लिए उसे अच्छी तरह से चबाकर खाएं. जब आप अपने भोजन को अच्छी तरह चबाते हैं, तो ये आपके पाचन तंत्र के काम को आसान बनाता है. इसलिए खाना को जल्दबाजी में न खाएं, क्योंकि इससे अपच की समस्या हो सकती है. इसलिए अपने भोजन को ठीक से और धीरे-धीरे चबाएं.

3. हाइड्रेटेड रहना जरूरी है (Drinking water)
पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए. यहपाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा आप ताजे फलों के जूस, नींबू पानी या नारियल पानी का सेवन करें.

4. व्यायाम करना भी जरूरी है (exercise is a must)
खाना खाने के बाद आप बिस्तर पर मत जाएं. थोड़ा टहलें. क्योंकि स्वास्थ्य के लिए शारीरिक व्यायाम बहुत जरूरी है. सुबह उठकर आप सैर के लिए जा सकते हैं, दौड़ सकते हैं और योग कर सकते हैं. नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

WATCH LIVE TV





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *