French Open: प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच बीच में हटे Roger Federer, सामने आई बड़ी वजह


नई दिल्ली: 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर (Roger Federer) फ्रेंच ओपन (French Open) के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद भी रविवार को इस प्रतियोगिता से हट गए. 39 साल के फेडरर ने 59वीं रैंकिंग के जर्मनी के डोमिनिक कोपफर को एक कड़े मुकाबले में 7-6 (5), 6-7 (3), 7-6 (4), 7-5 से शिकस्त दी. 

फ्रेंच ओपन से हटे फेडरर

20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता ने तीन घंटे और 39 मिनट तक चले मुकाबले में कोपफर को मात दी. प्री क्वार्टर फाइनल में फेडरर (Roger Federer) का सामना नौवीं सीड मैटियो बेरेटिनी से होना था. पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 और अपने 21वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में लगे फेडरर ने एक बयान में कहा, ‘घुटने की दो सर्जरी और एक साल से अधिक के रिहेबेलिटेशन के बाद यह महत्वपूर्ण है कि मैं अपने शरीर की सुनूं और यह सुनिश्चित करूं कि मैं अपने आप को ठीक होने के रास्ते पर जल्दी से आगे नहीं बढ़ाऊं.’

21वें खिताब से चूके फेडरर

आयोजनकर्ताओं ने फेडरर (Roger Federer) के हवाले से कहा, ‘अपनी टीम के साथ चर्चा के बाद, मैंने फैसला किया है कि मुझे आज रोलां-गैरों से हटना होगा. मैं तीन मैच जीतकर रोमांचित हूं. कोर्ट पर वापस आने से बड़ा कोई एहसास नहीं है.’ बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फेडरर 68वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहुंचे थे, जो कि रिकार्ड है. उनके बाद सर्बिया के नोवाक जोकोविच (54) और 13 बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल (50) हैं.

पिछले साल हुई थी सर्जरी

फेडरर (Roger Federer) का पिछले साल ही दो बार घुटने की सर्जरी हुई थी और आस्ट्रेलियन ओपन 2020 के बाद से वह केवल अपना तीसरा ही टूर्नामेंट खेल रहे थे. आठ बार के विबंलडन चैंपियन फेडरर 21 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता हैं और उनका पसंदीदा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन 28 जून से शुरू होना है और उसमें फेडरर का भाग लेना तय नहीं लग रहा है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *