GSEB HSC Result 2021: गुजरात बोर्ड की 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट आज


गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSHSEB) 17 जुलाई यानी आज सुबह 8 बजे कक्षा 12 या HSC साइंस परिणाम घोषित करेगा. कक्षा 12 GSEB रिजल्ट साइंस स्ट्रीम एक्सेस करने के लिए  स्कूलों को अपने इंडेक्स नंबर और पासवर्ड का उपयोग करना होगा. बोर्ड ने स्कूलों से छात्रों को रिजल्ट और स्कोर कार्ड उपलब्ध कराने को कहा है.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से इस साल GSEB 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी  इसलिए वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर कक्षा 12 साइंस स्ट्रीम के परिणाम घोषित किए जाएंगे.

GSEB बोर्ड की परीक्षा 1 से 16 जुलाई तक होनी थी. इस साल साइंस स्ट्रीम के 1.40 लाख और जनरल स्ट्रीम (आर्ट्स एंड कॉमर्स) के 5.43 लाख छात्रों ने कक्षा 12 GSEB परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.

छात्रों को सभी विषयों में न्यूनतम ग्रेड
 D लाना होगा
गुजरात बोर्ड के नियमों के अनुसार, एक छात्र को अगले स्टेज के लिए क्वालिफाई होने के लिए सभी विषयों में न्यूनतम ग्रेड ‘डी’ प्राप्त करना होगा. विषयों में ग्रेड ‘ई1’ या ग्रेड ‘ई2’ हासिल करने वाले जीएसईबी छात्रों को GSEB सप्लीमेंट्री एग्जाम के माध्यम से अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा.

ऑल्टरनेटिव रूप से भी परिणाम चेक कर सकते हैं
कक्षा 12 के परिणाम देखने के लिए गुजरात बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org है. ऑल्टरेनिटिव रूप से छात्र examresult.net  के माध्यम से भी परिणाम देख सकते हैं. हालांकि, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट के साथ परिणामों को क्रॉस-चेक जरूर करें.

इस फार्मूले के आधार पर तैयार किया गया है परिणाम

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) HSC परिणाम की गणना छात्रों द्वारा उनके कक्षा 10 बोर्ड, कक्षा 11 की परीक्षा के साथ-साथ कक्षा 12 के इंटरनल में प्राप्त उनके फाइनल मार्क्स के आधार पर की गई है. कक्षा 10 के अंकों को 50 प्रतिशत वेटेज दिया गया जबकि कक्षा 12 और 11 को मिलाकर 50 प्रतिशत है वेटेज है.जो छात्र परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके पास बाद में परीक्षा में बैठने का विकल्प होगा, इन परीक्षाओं को अंतिम माना जाएगा। ये पेपर कब आयोजित किए जाएंगे इसकी सही तारीखें अभी सामने नहीं आई हैं.

ये भी पढ़ें

NABARD Recruitment 2021: ग्रेजुएट युवाओं के पास नाबार्ड में असिस्टेंट मैनेजर बनने का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई

IES Success Story: प्रतियोगी परीक्षाओं में 11 बार इंटरव्यू राउंड तक पहुंचकर हुए फेल, फिर इस तरह सुशील सुमन आईईएस में हुए सफल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *