hair health: इन चीजों का सेवन बालों के लिए है बेहद लाभकारी, काले, लंबे घने और मुलायम होते हैं hair


नई दिल्ली: काले, घने, लंबे और खूबसूरत बाल दिखाना हर किसी का सपना होता है. हमारे बाल कैसे और किस तरह के होते हैं, यह काफी हद तक हमारे आनुवंशिकी (genetics) पर निर्भर करता है. लेकिन हम खास ख्याल रखते हुए बालों को अपने हिसाब से पा सकते हैं. वैसे तो बालों के लिए कई तरह के तेल और प्रोडक्ट बाजारों में उपलब्ध हैं, लेकिन इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में सलाह दे रहे हैं, जिनके सेवन से आप बालों की सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

1. प्रोटीन युक्त आहार का सेवन
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, हमारे बाल 95% केराटिन (एक प्रोटीन) और 18 अमीनो एसिड (प्रोटीन के निर्माण खंड) से बने होते हैं. इसलिए आहार में प्रोटीन को शामिल करने से बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है. इसके लिए आप अंडे, चिकन, दूध, पनीर, नट्स, दही, क्विनोआ का सेवन कर सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.

यह भी पढ़ेंः- चर्बी घटाने के लिए इस टाइम खाएं आधा कच्चा पपीता, मिलेंगे कई गजब के फायदे

2. बादाम और केला स्मूदी का सेवन

डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने बताया कि बादाम और केला बालों की सेहत के लिए लाभकारी माना गया है. बादाम प्रोटीन, विटामिन और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होने के कारण बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई केराटिन के उत्पादन को बढ़ाकर क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में बहुत मददगार माना जाता है, जबकि केला बालों को पोषण देने के लिए उच्च मात्रा में कैल्शियम और फोलिक एसिड प्रदान करता है. बादाम और केले की स्मूदी को दूध में कुछ नट्स, बीज, दालचीनी पाउडर और शहद के साथ मिलाकर एक स्मूदी बनाएं और उसका सेवन करें.

3. एलोवेरा जूस का सेवन करें
बालों के लिए एलोवेरा बेहद लाभकाकी है. क्योंकि एलोवेरा में अच्छी मात्रा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और बालों के रोम की मरम्मत कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का तेजी से विकास होता है. दिन की शुरुआत एक गिलास एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ेंः- बालों को कैसे हेल्दी बनाता है चावल का पानी, वीडियो में देखें

4. मेथी मसाला का सेवन
मेथी के बीज (मेथी दाना) में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी की उच्च सामग्री होती है, साथ ही पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे आवश्यक खनिज भी होते हैं. ये सभी पोषक तत्व बालों से संबंधित समस्याओं का इलाज करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं.
आप एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और अगली सुबह इसे खा सकते हैं, या बस अपने खाना पकाने के व्यंजनों में मसाला मिला सकते हैं.  

यह भी पढ़ेंः- Ayurvedic Tips: 6 अंजीर और 30 ग्राम किशमिश खा लें ऐसे लोग, बदलाव देखकर चौंक पड़ेंगे!





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *